राजस्थान छात्र फ्री लैपटॉप वितरण योजना 2019 सूची जिलेवार

राजस्थान छात्र फ्री लैपटॉप वितरण योजना 2019, लैपटॉप वितरण सूची जिलेवार राजस्थान 2019-20, लैपटॉप मुफ्त वितरण योजना राजस्थान, राजस्थान छात्र मेरिट लिस्ट फ्री लैपटॉप, राजस्थान लैपटॉप वितरण योजना आवेदन फॉर्म,  Rajasthan Free Laptop Vitran Yojana. 

प्रिय पाठको , राजस्थान छात्र फ्री लैपटॉप वितरण योजना के बारे मे तो आप सभी जानते है। राजस्थान की राज्य सरकार हर साल, मेधावी छात्रो को मुफ्त मे लैपटॉप वितरित करती है। और इसके लिए हर साल लाखो छात्र आवेदन भी करते है। हर बार की तरह इस साल 2019 मे भी राजस्थान की राज्य सरकार , राज्य के मेधावी छात्रो को फ्री मे लैपटॉप वितरित करने जा रही है। तो आज हम आपको इस पोस्ट के जरिये यह जानकारी देंगे की कैसे आप राजस्थान फ्री लैपटॉप वितरण योजना 2019 मे हिस्सा ले सकते है।

तो छात्रो इस योजना के तहत हिस्सा लेने के लिए सबसे पहले आपको ऑनलाइन आवेदन करना है। जिसकी जानकारी हम आपको इस पोस्ट मे देंगे। और फिर जो भी छात्र इस योजना के तहत चयनित होते है, उनकी जिलाबार लिस्ट की जानकारी भी हम आपको इसी पोस्ट के माध्यम से देंगे। तो पूरी जानकारी के लिए , अंत तक इस पोस्ट को पढे।

राजस्थान छात्र फ्री लैपटॉप वितरण योजना 2019

जैसा की आपको पता है की इस योजना की शुरुआत, राजस्थान की मुख्यमंत्री श्रीमति वसुंधरा राजे ने की है। इस योजना के तहत उन छात्रो को लाभ दिया जाएगा, जो राजस्थान के सरकारी स्कूलो के कक्षा 8वी , 10वी एवं12वी की शिक्षा प्राप्त कर रहे है। यह सिर्फ उनही को मिलेंगे जो छात्र अपनी कक्षा मे एक मेधावी छात्र है। राजस्थान फ्री लैपटॉप वितरण योजना 2019 मे लाभ के लिए आपको सबसे पहले आपको आवेदन ही करना होगा। और तभी बाद मे आप राजस्थान छात्र फ्री लैपटॉप वितरण योजना लिस्ट मे अपना नाम भी दे सकते है।

राजस्थान छात्र फ्री लैपटॉप वितरण योजना

बहुत जल्द आवेदन की जानकारी आप सभी को राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वैबसाइट के जरिये दे दी जाएगी। हम भी आपको इस योजना से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी देने की कोशिश करते है। हर साल की तरह इस साल भी बार्षिक परीक्षा परिणाम आने के बाद ही छात्रो को लैपटॉप वितरित किए जाएंगे। राज्य मे शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है।

राजस्थान छात्र फ्री लैपटॉप वितरिन योजना 2019 के लाभ

जैसा की हम सभी जानते है की शिक्षा प्रणाली मे हर समय कुछ ना कुछ सुधार होता आया है। राजस्थान की राज्य सरकार भी अपने राज्य की शिक्षा प्रणाली मे सुधार लाना चाहती है। ताकि राज्य के सभी छात्र बाहर के छात्रो से पीछे ना रह जाए। लैपटॉप आ जाने से मेधावी छात्र लैपटॉप के जरिये कई प्रकार की जानकारी ले सकते है, जो उन्हे अभी तक नहीं मिली है। वह भी विदेशो मे होने वाली पढ़ाई के बारे मे जान सके। राज्य के गरीब छात्र भी इस योजना के तहत लैपटॉप लेकर अपनी शिक्षा मे सुधार कर सकते है। हर किसी के बस की बात नहीं है की वह लैपटॉप खरीद सके। इसलिए मेधावी छात्रो को उनकी शिक्षा को और अधिक प्रोत्साहन देने के लिए ही, राजस्थान सरकार हर साल लैपटॉप बाँट रही है।

ताजा जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग लैपटॉप वितरण करके एक बार फिर से विवादो मे फंस गई है। जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग ने राजस्थान के कई जिलो मे कक्षा 12वी एवं 8वी और 10बी के छात्रो के करीब कई छात्रो की सूची सरकार को मिल गई थी। जिससे की उनही छात्रो को लैपटॉप दिये जाने थे। परंतु  एसा अभी तक नहीं पाया है। राजस्थान लैपटॉप वितरण योजना के तहत राज्य सरकार हर छात्र को लैपटॉप के लिए जरीव 25 हजार रुपए तक की धनराशि दे रही थी। इस योजना के तहत शिक्षा विभाग को ही सरकार को उत्तीर्ण और पात्र छात्रो की सूची भेजी जानी थी। जोकि भेज दी गई है। और वह सूची को आप ऑनलाइन देख सकते है।

राजस्थान लैपटॉप वितरण योजना के लिए पात्रता

  • कोई छात्र जो राजस्थान मे रहकर राजस्थान बोर्ड के तहत आने वाली स्कूल मे , कक्षा 8बी , 10वी एवं12बी की पढ़ाई पूरी कर रहा है।
  • छात्र राजस्थान का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • छात्र अपनी कक्षा मे एक मेधावी छात्र होना चाहिए।

राजस्थान छात्र फ्री लैपटॉप वितरण योजना 2019 के लिए आवेदन ऑनलाइन

  1. तो जो भी छात्र इस राजस्थान वितरण योजना 2019 के तहत अपना लैपटॉप पाना चाहते है , उन्हे हमारे द्वारा दिये गए निर्देशों का पालन करना होगा।
  2. सबसे पहले आपको इस योजना मे हिस्सा लेने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवाना जरूरी है।
  3. इसके लिए आपको राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा।
  4. यहा पर आपको सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को भरकर , पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।
  5. आवेदन की अधिक जानकारी सभी छात्र अपने स्कूल मे जाके भी ले सकते है। स्कूल के अध्यापक भी आपसे आवेदन फॉर्म भरवा कर सकते है।

राजस्थान छात्र फ्री लैपटॉप वितरण सूची जिलाबार 2019-20

  1. अगर आप राजस्थान छात्र फ्री लैपटॉप वितरण सूची मे अपना नाम देखने के लिए आपको राजस्थान बोर्ड मे आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा जोकि rajeduboard.rajasthan.gov.in है।
  2. यहा पर आपको राजस्थान लैपटॉप वितरण लिस्ट 2019-20 सूची को डाउनलोड कीजिये ।
  3. अब इसमे अपना नाम देखिये।

हर साल कि तरह इस साल भी राजस्थान के मेधावी छात्रो को मुफ्त मे लैपटॉप वितरित किए जाएंगे। और यह लैपटॉप राज्य सरकार की तरफ से ही दिये जाएंगे। राजस्थान मे अब तक हजारो छात्रो को लैपटॉप वितरित किए जा चुके है। और अब और भी कई छात्र इस योजना के तहत लाभ ले पाएंगे। इस योजना के तहत राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य मे शिक्षा की गुणवत्ता मे सुधार लाना है। और छात्रो को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है।

आशा करते है आपको राजस्थान फ्री लैपटॉप वितरण योजना 2019 की जानकारी अच्छी लगी। कमेंट करके जरूर बताए।

 

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *