राजस्थान किसान कर्ज माफी लिस्ट 2019 ऑनलाइन देखें सूची जिलेवार

राजस्थान किसान कर्ज माफी लिस्ट 2019, राजस्थान किसान ऋण मोचन सूची 2019, किसान कर्ज माफी योजना सूची जिलेवार, किसान कर्ज माफी लिस्ट ऑनलाइन, Rajasthan Kisan Karz Mafi List 2019.

आज हम आपको अपने इस आर्टिक्ल के जरिये बताएँगे की कैसे आप “राजस्थान कर्ज माफी लिस्ट” को देख सकते है। तो पाठको जैसा की आपको पता है की हम आपको हमेशा एसी जानकारी देते है जिसका की आपको लाभ होता है। और हम आगे भी यही चाहते है की आपको आने वाली सभी योजनाओ की जानकारी सही और पूरी दे। ताकि आपको कोई भी परेशानी का सामना ना करना पड़े। तो पाठको जैसा की आपको पता है की राजस्थान की राज्य सरकार ने कुछ दिनो पहले राजस्थान कर्ज माफी योजना के तहत , पात्र किसानो से आवेदन मांगे थे। और जो भी पात्र किसान इस योजना के तहत आवेदन करते है , उनका राज्य सरकार की तरफ से कर्ज माफ किया जाना था। और इसमे कोई दो राय नहीं , लोगो का लोन माफ भी हुआ है।  तो जिन भी लोगो का कर्ज माफ हुआ है उनकी लिस्ट तो राजस्थान की राज्य सरकार ने जारी कर दी है।

हम आपको आज राजस्थान किसान कर्ज माफी से जुड़ी एक नई और ताजा जानकारी देने जा रहे है। तो खबर यह है की  राजस्थान की मुख्यमंत्री श्रीमति वसुंधरा राजे ने एक हाल ही मे मंत्रिमंडल की बैठक की है। और बैठक मे कई तरह के फैसले भी लिए गए है। और इस बैठक मे किसान कर्ज माफी से जुड़े भी कई फैसले लिए गए है। तो बता दे की राज्य के लगभग 29.21 लाख किसाम जोकि लघु एवं सीमांत किसान है का 50 हजार रुपए तक का कर्ज माफ किया जाना है। और इस योजना के तहत 15 अगस्त 2018 को कई जिलो के शिवर और कैंप का भी आयोजन किया गया है।

तो अगर आप भी अपना नाम , राजस्थान कर्ज माफी लिस्ट मे देखना चाहते है तो हमारे दिये गए निर्देशों का पालन करे। हम आपको बताएँगे की कैसे आप इस योजना का लाभ लेकर अपना कर्ज माफ करवा सकते है और कैसे आप अपना नाम सूची मे देख सकते है। आप यहा से राजस्थान कर्ज माफी की सूची डिस्ट्रिक्ट वाइज़, जिला वाइज़ देख सकते है। आप इस सूची को पीडीएफ़ मे डाउनलोड कर सकते है।

राजस्थान किसान कर्ज माफी लिस्ट 2019

राजस्थान कर्ज माफी योजना, राजस्थान की राज्य सरकार द्वारा चलाई की एक सरकारी योजना है। इसके तहत राज्य सरकार किसानो के कर्ज को माफ करेगी। इस योजना के शुरू होते है, कई किसान राहत की सांस ले रहे है। राज्य मे बड़ रही किसानो की अत्महत्या जैसे अपराधो को रोकने के लिए ही एसी योजनाओ को शुरू किया गया है। अब अगर किसानो के ऊपर थोड़ा सा भी बोझ कम होता  है तो वह अपना काम कर सकते है।

किसान कर्ज माफी सूची

तो यदि आप इस योजना के तहत कर्ज माफ करवाना चाहते है तो सबसे पहले अपने भामाशाह कार्ड को लिंक करवाए  और इस योजना का लाभ ले। इस योजना का लाभ मृतक किसान के परिवार के लोग भी ले सकते है। बस उन्हे किसान का मृत्यु प्रमाण पत्र दिखाना होगा।

राजस्थान किसान कर्ज माफी सूची जिलाबार देखे

राजस्थान किसान कर्ज माफी लिस्ट 2019 को जिलाबार देखने के लिए अपने जिला के आगे क्लिक करे।

अलवर बाड़मेर भीलवाड़ा बीकानेर बूंदी 
अजमेर  चुरू  चित्तौड़गढ़ दौसा  धौलपुर 
भरतपुर  डूंगरपुर गंगानगर झुनझुनु हनुमानगढ़
जयपुर टोंक उदयपुर  जोधपुर करौली
कोटा नागौर पालि प्रतापगढ़ राजसमंद 
स्वाइ माधोपुर  सीकर  सीरौही  बांसवाड़ा बारा 
जैसलमेर  जालौर  झालावाड़

राजस्थान किसान ऋण मोचन सूची

  • जैसा की हमे पता है की जो छोटे किसान होते है , वही सबसे गरीब और कमजोर होते है। गरीबी के कारण वो लोग कई बार लोन तो ले लेते है परंतु वह उसका व्याज खेती से पूरा नहीं कर पाते है। इस लिए इन लोगो के बोझ को कर करने के लिए राजस्थान सरकार ने यह फसल ऋण माफी योजना की शुरुआत की है।
  • इस योजना की राजस्थान मे 30 सितंबर से शुरू किया गया है और किसानो को लाभ दिया जा रहा है।
  • इस योजना के तहत राज्य सरकार किसानो का 50,000 रुपए तक का ही ऋण माफ करेगी।
  • सरकार ने राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना की सुचारु रूप से चलाने के लिए 8000 करोड़ रुपए तक का बजट पेश किया है।

More:- Rajasthan Sarkari Yojana

 किसान कर्ज माफी योजना लिस्ट ऑनलाइन देखें

  1. तो यदि आप मे से कुछ किसानो ने अभी तक राजस्थान कर्ज माफी योजना के तहत आवेदन नहीं किया है तो राजस्थान सरकार की आधिकारिक वैबसाइट पे जा के कर सकते है।
  2. यही इसी आधिकारिक वैबसाइट पे आप राजस्थान कर्ज माफी लिस्ट को भी देख सकते है।
  3. आप लिस्ट को पूरे जिलाबार डाउनलोड कर देख सकते है।
  4. आप इस सूची को अपने पास पीडीएफ़ फ़ारमैट मे डाउनलोड करे और अपना खोज सकते है।

आप हर जिले की सूची को अलग से एक पीडीएफ़ फ़ारमैट मे डाउनलोड कर सकते है। आपको बाकी का यही स्टेप्स फॉलो करने है बस जिले का चुनाव करते समय थोड़ा ध्यान रखना है। फिर आप कर्ज माफी सूची राजस्थान को देख सकते है।

तो दोस्तो यदि आपका नाम राजस्थान किसान कर्ज माफी लिस्ट 2019 मे आवेदन करने के बाद भी नहीं है तो। इसका मतलब है की आपने आवेदन फोरम मे जरूर कुछ गलतिया की है या फिर आप इस योजना के पात्र नहीं है। अगर आप इस विषय पर किसी भी प्रकार की जानकारी चाहते है तो हमसे ले सकते है।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *