राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट 2019 पात्रता सूची rajssp.raj.nic.in

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट 2019, वृद्धावस्था पेंशन के लिए आवेदन फार्म rajasthan, वृद्धा पेंशन योजना राजस्थान 2019, वृद्धा पेंशन लिस्ट राजस्थान, बुढ़ापा पेंशन योजना पात्रता सूची,  rajssp.raj.nic.in, rajasthan old age pension form in hindi.

नमस्कार दोस्तो, आज हम आपको राजस्थान की एक योजना जोकि वृद्धावस्था पेंशन योजना 2019 राजस्थान है। जानकारी देने जा रहे है। यह तो हम सभी जानते है राज्य सरकार आए दिन हर वर्ग के आम आदमी के लिए कोई ना कोई योजना की शुरुआत कर रही है। बच्चो, महिलाओ, विकलांग और बुजुर्ग लोगो के लिए कई प्रकार की योजनाए चलाई गई है। तो आज हम आपको वृद्धावस्था पेंशन योजना राजस्थान की जानकारी देने जा रहे है। इस योजना के तहत पात्र लोगो को राज्य सरकार की तरफ से हर महीने एक पेंशन का भुगतान किया जाएगा। यह पेंशन का भुगतान सीधे उनके बैंक खाता के द्वारा ही किया जाएगा।

तो आज हम आपको अपने इस आर्टिक्ल के जरिये बताएँगे की कैसे आप इस बुढ़ापा पेंशन योजना राजस्थान 2019 के लिए आवेदन कर सकते है। इस योजना से जुड़ी आपको हर वो जानकारी देंगे जो आपके लिए लाभदायक है।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट 2019

दोस्तो यह हम सभी जानते है की कोई भी व्यक्ति अपने किसी उम्र तक ही शारीरिक एवं मानसिक रूप से काम कर सकता है। बुढ़ापा एक मात्र हमारी एसी स्थिति है जिसमे न चाहते हुए भी हमे दूसरों पर निर्भर रहना पड़ता है। हर किसी का बुढ़ापा इतना अच्छा नहीं होता है की उसके बच्चे उसके साथ रहकर उनकी सेवा करे। इसलिए उनकी ज़िंदगी और भी बुरी हो जाती है।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट

इसी लिए राज्य सरकार ने बूढ़े लोगो की मदद के लिए इस राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट की शुरुआत की है। ताकि उनके जीवन को थोड़ा आरामदायक बनाया जा सके। हम सभी यह चाहते है की अगर आपके आसपास भी ईएसए कोई बूढ़ा व्यक्ति या फिर कोई औरत जो इस पेंशन को पाने की हकदार है तो आप उन्हे इस योजना के बारे मे जरूरु अवगत करवाए।

बुढ़ापा पेंशन योजना राजस्थान के लाभ

  • अब हमारे राज्य के बूढ़े लोगो को किसी के भी ऊपर निर्भर या फिर आश्रित रहने की जरूरत नहीं है।
  • इस राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट  के तहत लोगो को उनके जीवन के अंत तक सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा का आभास बना रहेगा।
  • इस पेंशन योजना के तहत मिलने वाली राशि के सहायता से वह अपने लिए दवाई इत्यादि खरीद कर ला सकते है।
  • बूढ़े लोगो की गरीबी भी दूर होगी और खाने पीने का समान भी मिल जाएगा।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए पात्रता सूची 

  • इस योजना के लाभ के लिए कोई भी बूढ़ी औरत या फिर बूढ़ा व्यक्ति आवेदन कर सकता है।
  • आवेदन महिला एवं पुरुष की आयु 70 साल से ऊपर होनी चाहिए ।
  • वह किसी भी अन्य व्यक्ति पर आश्रित नहीं होने चाहिए।
  • आप पहले से किसी पेंशन का लाभ ना ले रहे हो।
  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत भुगतान राशि

हाल ही मे इस योजना के तहत मिलने बाली वृद्धावस्था पेंशन की राशि मे बड़ौतरी की गई है । इस जानकारी के अनुसार जो भी बूढ़े लोग जो 75 बर्ष की कम आयु है उनकी पेंशन राशि को 500 से बढ़ाकर अब 750 रुपए कर दिया गया है। और जो भी आवेदक इस साम्य 75 बर्ष से ऊपर है और इस पेंशन योजना का लाभ ले रहे है उनकी पेंशन राशि को 750 रुपए से बढ़ा कर 1000 रुपए कर दिया गया है।

इस पेंशन राशि का भुगतान सीधा आपके खाते मे किया जाना है। यह भुगतान आपको 6-6 महीने के अंतराल मे किया जाएगा। जिसका मतलब है आपके खाते मे सीधे 6 महीने की पेंशन राशि आएगी।

वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए दस्तावेज़ सूची

  • आधार कार्ड ।
  • राशन कार्ड ।
  • खाता कॉपी।
  • आयु प्रमाण पत्र।
  • स्थायी निवासी प्रमाण पत्र इत्यादि ।

वृद्धावस्था पेंशन योजना राजस्थान ऑनलाइन आवेदन 

  1. तो जो भी इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है वह सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की आधिकारिक वैबसाइट पे जा सकते है।
  2. इस पेज पर आपको वृद्धावस्था पेंशन योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना है और फॉर्म को भरना है।
  3. आवेदन फॉर्म को भरने के बाद आपको इस फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  4. आप आवेदन फॉर्म को प्रिंट आउट लेकर भी रख सकते है।

ऑनलाइन राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन सूची 2019

आवेदन के बाद विभाग के द्वारा अपने इस आधिकारिक वैबसाइट पे एक सूची जोकि राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट तैयार की जाती है। इस राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट मे उन लोगो के नाम होते है जिनहोने योजना के लाभ के लिए आवेदन किया होता है। सूची मे केवल पात्र लोगो के नाम ही होते है। तो आप भी इस राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट  को डाउनलोड कर इसमे अपना नाम देखसकते है।

कई बार कुछ लोग बोलते है की वह योजना के लिए पूरी तरह से पात्र थे लेकिन उनका नाम इस राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट मे नहीं था। तो दोस्तो आपको बता दे की आप पात्र तो है लेकिन आवेदन फॉर्म मे कई बार आप गल्ती कर देते है जिस बजह से आपका आवेदन फॉर्म रद्द कर दिया जाते है। तो आप भी आवेदन के समय पूरी तरह से सावधानी बारात सकते है।

आशा करते है आपको वृद्धावस्था पेंशन योजना 2019 राजस्थान की जानकारी अच्छी लगी है। अधिक जानकारी के लिए आप हमारे साथ बने रहे। धनयाबाद। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *