राजस्थान विधवा पेंशन सूची 2019 जिलेवार लाभार्थी नाम

राजस्थान विधवा पेंशन सूची 2019, विधवा महिला पेंशन योजना, राजस्थान विधवा महिला पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन, विधवा पेंशन योजना पंजीकरण, विधवा पेंशन जिलेवार लाभार्थी नाम सूची, Rajasthan Vidhwa Pension Yojana.

आज हम आपको “राजस्थान विधवा पेंशन सूची 2019″ की जानकारी देने जा रहे है। जैसे की हम सभी जानते है की राजस्थान के सामाजिक एवं न्याय और सशक्तिकरण विभाग ने विधवा, तलाक़शुदा और आकेली जो बेसहारा महिलाए है उनके लिए विधवा पेंशन योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत कोई भी विधवा महिला जिसकी आयु 18 बर्ष से अधिक है लाभ ले सकती है। और उन्हे हर महीने राज्य सरकार की तरफ से 1500 रुपए की राशि दी जाएगी। आवेदन के बाद, आप राजस्थान विधवा पेंशन लाभार्थी सूची 2019 को डाउनलोड कर सकते है। जिसकी जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से मिलेगी।

राजस्थान विधवा पेंशन सूची 2019

जिन भी महिलाओ ने विधवा पेंशन योजना के तहत आवेदन फॉर्म भर कर पंजीकरण करवाया था, वह अब लाभार्थी सूची मे अपना नाम देख सकते है। इस सूची मे केवल उनही महिलाओ के नाम होंगे, जो इस योजना के लिए पात्र होंगी। कई बार कुछ महिलाओ के आवेदन फॉर्म, आवेदन फॉर्म मे गलती के कारण भी रद्द कर दिये जाते है। तो यदि आपका नाम इस सूची मे नहीं है तो घबराने की जरूरत नहीं है। आप फिर से आवेदन फॉर्म भरकर विधवा पेंशन योजना के तहत पंजीकरण करवा सकते है। हम आपको पंजीकरण की जानकारी भी देने जा रहे है।

राजस्थान विधवा पेंशन सूची 2019

  1. अगर आपका आवेदन फॉर्म रद्द हो गया है या फिर अभी तक आपने विधवा पेंशन योजना के लिए आवेदन नहीं किया है तो आप आधिकारिक वैबसाइट से पंजीकरण फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है।
  2. इस आवेदन फॉर्म के साथ आप अपने सारे दस्तावेज़ साथ मे लगा कर जमा करवा दीजिये।
  3. राजस्थान विधवा पेंशन योजना के आवेदन की प्रक्रिया बहुत ही आसान है।

राजस्थान विधवा पेंशन योजना के तहत लाभ पाने के बाद, बहुत सी महिलाए आत्मनिर्भर बन जाएंगी।  अब उन्हे किसी के भी ऊपर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है। इस पेंशन राशि से वह अपने दिनचर्या का सामान खरीद सकते है। इस पेंशन योजना के तहत उन्हे सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा प्रदान होती है।

राजस्थान विधवा पेंशन योजना के लिए पात्रता

कोई 18 बर्ष से अधिक की विधवा महिला इस विधवा पेंशन योजना का लाभ ले सकती है।
वह पहले से किसी भी प्रकार की पेंशन योजना का लाभ ना ले रही हो।
महिला के परिवार की वार्षिक आय 48 हजार रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए ।
महिला राजस्थान की स्थायी निवासी होनी चाहिए।

राजस्थान विधवा पेंशन योजना की पेंशन राशि

  1. 18 वर्ष से 59 बर्ष की महिलाओ को 500 रुपए हर महीने इस योजना के तहत दिये जाएंगे।
  2. 60 बर्ष से 74 बर्ष की महिलाओ को 1000 रुपए हर महीने के हिसाब से दिये जाएंगे।
  3. 75 बर्ष से ऊपर आयु की महिलाओ को विधवा पेंशन योजना के तहत 1500 रुपए दिये जाएंगे।

आपके आवेदन करने के महीने से ही आपके खाता मे पेंशन राशि आ जाएगी। इसलिए आवेदन फॉर्म भरते समय किसी भी प्रकार की गल्ती ना करे और अपने खाता का नंबर की सही जानकारी दे।

राजस्थान विधवा पेंशन योजना के आवेदन का स्टेटस

आवेदन के बाद, यह भी जान सकते है की आपका आवेदन फॉर्म मंजूर हुआ भी है या नहीं। अगर मंजूर हुआ होगा तो accepted लिखा होगा। और अगर अभी तक देखा जा रहा है तो pending लिखा होगा। और अगर आपने आवेदन फॉर्म भरते समय किसी भी प्रकार की गल्ती कर दी है तो rejected आयेगा।

  • अपने आवेदन की स्थिति की जानकारी के लिए आपको राजस्थान सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण विभाग की आधिकारिक वैबसाइट पे जा सकते है।
  • फिर यहा पर आपको होम पेज पर “reports” पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद, आपको “Pensioner Online Status” पर क्लिक करना है।

  • यहा पर आपको अपना पेंशन का आवेदन नंबर लिखना है। और शो स्टेटस पर क्लिक करना है।

राजस्थान विधवा पेंशन सुचो लाभार्थी जिलवार नाम

  1. लाभार्थी पेंशन सूची 2019 को देखने के लिए फिर से आपको सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण विभाग राजस्थान की वैबसाइट पे जाना होगा।
  2. यहा पर आपको “Beneficiary Report” पर क्लिक करना है।
  3. यहा पर आपके सामने “विधवा पेंशन सूची 2019” की लिस्ट खुल जाएगी। आप इसमे लाभार्थियो के नाम देख सकते है।

अगर आपको राजस्थान विधवा पेंशन सूची 2019 की जानकारी अच्छी लगी तो आप इस पोस्ट को शेयर कर सकते है। आप इस योजना से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी ले सकते है। आप कमेंट कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *