मप्र संविदा शिक्षक भर्ती 2018 नोटिफिकेशन ऑनलाइन फार्म

मप्र संविदा शिक्षक भर्ती 2018, मध्य प्रदेश संविदा शिक्षक भर्ती नोटिफिकेशन, संविदा शिक्षक भर्ती वर्ग-1/2/3 ऑनलाइन फार्म, एमपी व्यापम शिक्षक भर्ती 2018, संविदा शिक्षक भर्ती नया समाचार, samvida shikshak bharti notification 2018. 

मध्य प्रदेश के जीतने भी युवा इस समय “मध्यप्रदेश संविदा शिक्षक भर्ती 2018” की प्रतीक्षा कर रहे है, उनके लिए हमारे पास बहुत ही अच्छी खबर है। जो भी युवा एक शिक्षक बनकर अपने भविष्य को सुनहरा बनाने का सपना देखते है, वो अब इस सपने को पूरा कर सकते है।  जी हाँ , अब हमारी जानकारी के अनुसार बहुत जल्द मध्यप्रदेश की राज्य सरकार “संविदा शिक्षक भर्ती 2018” के लिए आधिकारिक नोटिफ़िकेशन जारी कर रही है। जिसके अनुसार आप सभी जो भी इस भर्ती के लायक है, आवेदन कर सकते है। यह मध्यप्रदेश मे होने वाली अब तक की सबसे बड़ी भर्ती हो सकती है।

तो दोस्तो अगर आप भी मध्यप्रदेश मे होने वाली इस संविदा शिक्षक भर्ती का हिस्सा बनना चाहते है तो पूरी पोस्ट को पढे। हम आपको इस पोस्ट के अधीन होने वाली हर वो जानकारी देंगे, जो आपके लिए जरूरी है। इस भर्ती के आवेदन फॉर्म कब और कैसे भरे जाएंगे, यह हम बताएँगे। और युवको इस भर्ती के तहत चयक प्रक्रिया क्या रहेगी, यह भी बताएँगे।

मप्र संविदा शिक्षक भर्ती 2018

जैसा की हम सब जानते है की, सभी युवा इस भर्ती के लिए बहुत समय से प्रतीक्षा कर रहे है। इस भर्ती के लिए कुल 40 हजार के करीब पद रिक्त चल रहे है। इसलिए इस भर्ती के लिए बहुत से बेरोजगारो युवाओ को उम्मीद है, की उन्हे रोजगार प्राप्त होगा। इस 40 हजार रिक्त पद मे 20 हजार पद महिलाओ अभ्यर्थियों के आरक्षित है। इस पूरी मध्यप्रदेश संविदा शिक्षक भर्ती की जानकारी , मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज चौहान के द्वारा जारी की है।

मप्र संविदा शिक्षक भर्ती 2018

अब हर भर्ती मे महिलाओ को 50% का आरक्षण दिया जाएगा। ताकि महिलाए भी रोजगार प्राप्त कर सके।  तो बस कुछ ही समय की बात है और आप इस भर्ती के लिए आवेदन कर पाएंगे।

भर्ती का नाम : संविदा शिक्षक भर्ती 2018 
राज्य : मध्य प्रदेश
रिक्त पद: कुल 40 हजार ।
आरक्षित पद : 20हजार पद महिलाओ के लिए आरक्षित
आवेदन :  क्लिक करे।

मध्यप्रदेश संविदा शिक्षक भर्ती 2018 की मुख्य विशेषताए

  • इस भर्ती के लिए राज्य भर मे कई बार पहले भी घोषणा की जा चुकी है। परंतु फिर एक डैम से इस भर्ती की प्रक्रिया मे विराम लग जाता है। इस भर्ती के होने के लिए करीब 3 बार , तारीख भी घोषित की जा चुकी है। परंतु भर्ती नहीं हो पाई है।
  • मध्यप्रदेश संविदा शिक्षाक भर्ती 2018 , पीईबी द्वारा कारवाई जाएगी। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी पीईबी ई आधिकारिक वैबसाइट पर ही की जाएगी। इस भर्ती की सारी जानकारी जैसे की, आवेदन प्रक्रिया, एड्मिट कार्ड , उत्तर कुंजी और फिर परिणाम, जब प्रोफेशनल एग्जामीमेशन बोर्ड की वैबसाइट पर होगा ।
  • जब इस भर्ती के लिए पहली बार नोटिफ़िकेशन जारी की गई थी, तब इस भर्ती के केवल 22 हजार ही रिक्त पद थे। जो अब तक बढ़ कर 41 हजार तक पहुँच गए है। जिसमे कुल 20 हजार पद तो केवल महिलाओ के लिए ही है।

एमपी संविदा शिक्षक भर्ती मे अतिथि शिक्षको को बोनस अंक

जानकारी के लिए हम आपको बता दे की जो युवा इस समय, मध्यप्रदेश मे पिछले 10 साल से अपनी अतिथि शिक्षक के रूप मे सेवाए दे रहे है, उन्हे इस भर्ती मे अतिरिक्त नंबर दिये जाएंगे। यह उनके लिए बोनस अंक होंगे। तो आवेदन भरते समय इसकी जानकारी अवशय दे।

आए दिन लोग रोज रोज इंटरनेट मे सर्च करते है की की एमपी संविधा शिक्षक भर्ती की लेटैस्ट न्यूज़ क्या है। तो हम आपको बता देते है की अब जब कोई कैबिनेट की मीटिंग होती है तो संविदा शिक्षक भर्ती को सबसे ऊपर ही रखा जाता है। और इस भर्ती के लिए सरकार हर बार बहुत ही लंबा समय रख देती है। जिससे की जो भी युवा इस भर्ती मे भाग लेना चाहते है वो परेशान हो रहे है। परंतु सूत्रो की माने तो अब बस थोड़ा ही इंतेजार है की इस भर्ती के तहत जल्द ही आवेदनो की मांग की जाएगी।

मध्यप्रदेश संविदा शिक्षक भर्ती के लिए पात्रता

संविदा शिक्षक भर्ती वर्ग-1 :- इस वर्ग की भर्ती के लिए आवेदक के पास कम से कम ग्राजुएशन की डिग्री के साथ साथ BED की डिग्री होना आवशयक है।इस भर्ती मे आवेदन करने वाले आवेदको की आयु 18 से 35 साल के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा मे छुट होगी।

संविदा शिक्षक भर्ती वर्ग -2:- इस भर्ती के आवेदन करने वाले बेरोजगार युवाओ के पास भी ग्राजुएशन डिग्री के साथ BED की डिग्री होना जरूरी है।

संविदा शिक्षक भर्ती वर्ग-3:- इस भर्ती मे केवल 12वी कक्षा पास भी आवेदन कर सकते है।

मप्र संविदा शिक्षक भर्ती नोटिफिकेशन /ऑनलाइन आवेदन फार्म

  1. तो जो भी युवा इस भर्ती मे भाग लेना चाहते है , पहले तो वो अपनी शिक्षणीक योग्यता के अनुसार अपने वर्ग के अनुसार अलग अलग नोटिफ़िकेशन को ध्यान से पढे।
  2. फिर उसके बाद, जब भी पीईबी , इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की मांग करता है, आपको इस की आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा।
  3. यहा पर आपको अपने वर्ग अनुसार , आवेदन फॉर्म पर क्लिक करना है और फॉर्म को भरना है।
  4. इस तरह आप इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

यह भर्ती मध्य प्रदेश मे होने वाली आज तक की सबसे बड़ी भर्ती है। और इस भर्ती के लिए कई युवा इंतेजार कर रहे है। और हम आपको बता दे की यह भर्ती बहुत समय से स्थगित हो रही है। इस भर्ती मे सबसे ज्यादा लाभ महिलाओ को होने वाला है। क्योकि उनके लिए 50 परसेंट पद आरक्षित है।

अगर आपको “मध्यप्रदेश संविदा शिक्षक भर्ती  2018” के तहत कोई भी जानकारी चाहिए तो आप हमसे ले सकते है। और कई घोषणाओ इत्यादि के लिए हमारे साथ बने रहे।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *