शिशु शिक्षा विकास योजना 2019 ऑनलाइन फॉर्म | |लास्ट डेट

शिशु शिक्षा विकास योजना 2019, शिशु शिक्षा विकाश योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, शिशु शिक्षा विकास योजना उत्तर प्रदेश, शिशु शिक्षा विकास योजना bihar, शिशु शिक्षा विकास योजना लास्ट डेट, sishu siksha vikash yojna apply Online Vacancy, शिशु शिक्षा विकास योजना jharkhand, शिशु शिक्षा विकास योजना vacancy, Shishu Vikas Yojana Recruitment.

प्रिय पाठको नमस्कार । जैसा की आपको पता है की केंद्र सरकार भी हर राज्य के साथ मिलकर कई प्रकार की योजनाओ को शुरू कर चुकी है और कर रही है। वैसे ही केंद्र सरकार ने एक नई योजना को शुरू किया है। और इस योजना को नाम दिया है शिशु शिक्षा विकास योजना 2019। जानकारी के लिए आपको बता दे की इस योजना के तहत बच्चो को तो लाभ मिलेगा ही परंतु जो लोग नौकरी ढूंढ रहे है उन्हे नौकरी के अवसर भी मिलेंगे। जी हाँ वैसे तो यह योजना के शीर्षक से आपको पता चल रहा अहोगा की यह योजना शिशु यानि बच्चो के लिए है। परंतु इसका लाभ बढ़े लोगो को भी मिलने वाला है।

अब हम जानते है की आप सब इस योजना के बार मे जानने के लिए उत्सुक हो रहे होंगे। तो हम भी आपको इस योजना अकि पूरी जानकारी देने के लिए उत्सुक है। तो भी पाठक शिशु शिक्षा विकास योजना 2019 के तहत लाभ लेना चाहते है वो इस पोस्ट को ध्यान से पढे और लाभ ले। तो आइये अधिक जाने शिशु शिक्षा विकास योजना इत्यादि ।

शिशु शिक्षा विकास योजना 2019

पहले तो हम आपको बताएँगे की केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई यह शिशु शिक्षा विकास योजना है क्या। तो दोस्तो यह योजना एक सरकारी योजना है जिसे की केंद्र सरकार ने शुरू किया है। शीर्षक को ध्यान से पढे तो आपको पता लगेगा की बच्चो को किसी विषय पर शिक्षा देना। तो इस योजना के तहत जो भी 3 बर्ष से 5 बर्ष के बीच के बच्चो को लाभ दिया जाएगा। जिसमे की बच्चो को उनके खाने पीने और अन्य पौष्टिक चीज़ों के बारे मे अवगत करवाया जाएगा।

शिशु शिक्षा विकास योजना

और इसकी जानकारी उन्हे उनके पंचायत मे मौजूदा शिक्षक से मिलेगी। तो अब हम आपको बताते है की यह शिक्षक कोन होंगे। तो दोस्तो जैसे की हमने आपको पहले ही कहा है की इस योजना के तहत बच्चो के साथ साथ बढ़े लोगो को भी रोजगार मिलेगा। केंद्र सरकार इस योजना को सही ढंग से चलाने के लिए शिक्षक को भी नियुक्त करेगी। हर पंचायत मे शायद दो शिक्षक तो होंगे ही। हम आपको बताएँगे की जिन लोगो ने अपने बच्चो के लिए शिशु शिक्षा विकास योजना के लिए आवेदन करना है वो कैसे करेंगे ।

शिशु शिक्षा विकास योजना vacancy

इस योजना के तहत बढ़े लोगो को तो यह लाभ मिलेगा की जो लोग नौकरी की तलाश मे है उन्हे इस योजना के तहत नौकरी के अवसर प्राप्त होंगे। तो दोस्तो किसी भी योजना को सही ढंग से चलाने के लिए उसके साथ कुछ लोगो को जोड़ा जाता है। तभी उस योजना का लाभ वाकि लोगो को दिया जाता है। तो इस योजना मे पहले तो केंद्र सरकारा शिक्षको को नियुक्त करेगी। उसके बाद उन्हे training दी जाएगी।

फिर वही शिक्षक हर पंचायत मे तैनात किए जाएंगे और वह शिशु शिक्षक विकास योजना के तहत बच्चो को उन्हे खाने पीने इत्यादि के बारे शिक्षा देंगे। यह सारी जिम्मेबारी उनही शिक्षको की होंगी की काइयसे वो बच्चो को शिक्षा देंगे।

शिशु शिक्षा विकास योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

  • तो जो भी माता-पिता पाने बच्चे जिनकी आयु 3 बर्ष से 5 बर्ष के बीच है उन्हे इस योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवाना जरूरी है।
  • जिसके लिए आपको ही अपने बच्चे के नाम से एक आवेदन फॉर्म जमा करवाना होगा।
  • आप इस आवेदन फॉर्म को अपने महिला विकास केंद्र की आधिकारिक वैबसाइट से डाउनलोड कर सकते है।
  • और फिर फॉर्म को भर कर वही जमा करवा दीजिये।

शिशु शिक्षा विकास योजना के तहात vacancy एप्लिकेशन फॉर्म ऑनलाइन

  • और जो भी आवेदक इस योजना के तहत नौकरी पाना चाहते है वो शिशु शिक्षा विकास योजना की आधिकारिक वैबसाइट पे जा सकते है।
  • इस वैबसाइट पे आपको शिशु शिक्षा विकास योजना का एक आवेदन फॉर्म दिखाई देगा। जिसपे आपको क्लिक करना है।
  • अव आप इस फॉर्म को ध्यान से भरिए और ऑनलाइन ही सबमिट कर दीजिये ।

तो दोस्तो शिशु शिक्षा विकास योजना एक केंद्र सरकार की सरकारी योजना है। और इस योजना के लाभ भी बहुत अधिक है। योजना के लाभ के लिए आप अपने 3 साल से 5 साल तक के बच्चे के लिए आवेदन कर सकते है और नौकरी के लिए भी आवेदन कर सकते है। उपरोक्त विषय पर जानकारी के लिए हमसे बात कर सकते है। पोस्ट को शेयर जरूर करे।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *