स्वयं पोर्टल रजिस्ट्रेशन 2019 ऑनलाइन | कोर्सेज सूची| आवेदन लास्ट डेट

 स्वयं पोर्टल रजिस्ट्रेशन 2019, स्वयं ऑनलाइन एडुकेशन पोर्टल, स्वयं मुफ्त पाठयक्र्म पोर्टल, निशुल्क कोर्सेज सूची स्वयं पोर्टल, स्वयं ऑनलाइन आवेदन, स्वयं पंजीकरण की लास्ट डेट, List of Courses at Swayam Portal, Swayam Free courses list registration.

इसके बारे मे आप बहुत सी जगह  पर कई प्रकार की जानकारी पढ़ रहे होंगे। लेकिन सही और पूरी जानकारी आपको सिर्फ हम देंगे। ताकि जो भी बच्चे इस “स्वयं ऑनलाइन पोर्टल” का लाभ लेना चाहते है  वो ले सके। आपको यह तो पता है की सही जानकारी होगी तभी हम किसी भी प्रकार का लाभ ले सकते है। आधी अधूरी जानकारी से कुछ नहीं होता है। तो दोस्तो जैसा की आपको पता है की भारत सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल को जारी किया है जिसका नाम है स्वयं पोर्टल। यहा पर मुफ्त मे ऑनलाइन पाठ्यक्र्म छात्रो के लिए उपलब्ध करवाया जाता है। तो जो भी छात्र, बच्चे इस स्वयं पोर्टल के जरिये शिक्षा को जारी रखना चाहते है तो कृपया पूरी पोस्ट को पढे।

स्वयं पोर्टल रजिस्ट्रेशन 2019

जानकारी के अनुसार भारत की केंद्र सरकार पूरे भारत के बच्चो को एक मुफ्त मे ऑनलाइन पाठयक्र्म प्रदान कर रही है। इस नए ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से बच्चो को आईआईटी , आईआईएम और सभी विश्वविद्यालय के अध्यापक छात्रो को फ्री मे ऑनलाइन पाठयक्र्म पेश करते है। आप यहा पर अपनी पसंद के कोर्स का चुनाव कर सकते है जो भी दिये गए स्कूल, कॉलेज मे पढ़ाया जाता होगा।

अपनी शिक्षा की नीति मे और सुधार एवं गुणवत्ता लाने के लिए ही भारत सरकार  एसी योजनाओ की शुरुआत करती है। जो  भ छात्र पहले शिक्षा से बंचीत रह जाते थे, उन्हे ही  अच्छी शिक्षा प्रदान करना स्वयं योजना का उद्देश्य है। इस योजना के तहत भारत के सभ बच्चो एवं छात्रो को पाठ्यक्रम उपलब्ध करवाया जाता है। इस योजना के तहत अभी तक करीब 1000 शिक्षको का चुनाव किया गया है।

स्वयं ऑनलाइन पोर्टल फ्री एडुकेशन के फायदे

  1. इस ऑनलाइन पोर्टल को निशुल्क पाठ्यक्रम के लिए तैयार किया गया है।जो भी इस योजना के तहत आवेदन करता है उसे मुफ्त मे कोर्स करवाया जाएगा।
  2. इस योजना के तहत आप काका 9वी से उच्च शिक्षा तक के कोर्स कर सकते है।
  3. आप जब इस योजना के तहत अपना कोर्स पूरा कर लेते है तो आपको प्रमाण पत्र के साथ उसी डिग्री दी जाएगी।

स्वयं के जारी 4 मुख्य पाठयक्र्म list

विडियो व्याख्यान ।
यहा पर एक अनोखी रूप से तैयार की अध्यम सामग्री आपको मिलेगी। जिसे आप डाउनलोड कर सकते है।
प्र्शनोत्तरी व परीक्षा के माध्यम से स्वमूल्यांकन परीक्षा व ।
संकाओ के समाधान के लिए ऑनलाइन विचार विमर्श ।

कोर्सेज सूची व आवेदन लास्ट डेट

जैसा की आपको पता है की इस पोर्टल पर अब हर साल पंजीकरण होंगे। तो हर साल आपको अंतिम तिथि यानि की लास्ट डेट से पहले आवेदन करना है । अगर आप इस साल चूक जाते है तो आपको एक साल के लिए फिर से इंतेजार करना पड़ सकता है। कोर्सेज की सूची केलिए आप आधिकारिक वैबसाइट पे जा सकते है।

स्वयं पोर्टल रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन

  • तो जैसा की हमने कहा की अगर आप स्वयं एडुकेशन पोर्टल के तहत लाभ लेना चाहते है तो सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा।
  • आप यहा इस वैबसाइट से अपनी भाषा का चुनाव भी कर सकते है, जैसे की मैंने हिन्दी का चुनाव किया है।

स्वयं पोर्टल रजिस्ट्रेशन 2019

  • यहा पर आपको सबसे पहले रेजिस्टर पर क्लिक करना होगा । जिसकी फोटो हम नीचे दिखा रहे है।

  • अब यहा पर अभी साइन अप करे वाले लिंक पर क्लिक करे।

 

  • पूरे फॉर्म को भरने के बाद आप सबमिट कर दे।
  • फॉर्म को सबमिट करने के बाद आपको एक यूसर आईडी और पासवर्ड मिल जाता है। आपको उसकी सहायता से अपने स्वयं पोर्टल मे लॉगिन करना होगा।

आजकल डिजिटल के जमाने मे हर प्रकार की जानकारी आपको ऑनलाइन ही मिल जाती है। आपको काही भी बाहर जाने की जरूरत तक नहीं रहती है। स्वयं ऑनलाइन पोर्टल के जरिये आप भी ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण कर सकते है। यह भी एक बहुत ही अच्छा माध्यम है उन लोगो के लिए जिनकी शिक्षा बीच मे ही छुट गई है। तो आइये सब एसी योजनाओ की जानकारी सभी लोगो तक पहुंचाए। ताकि अधिक से अधिक लोग इन योजनाओ का लाभ ले सके।

अगर आपको स्वयं ऑनलाइन पोर्टल मे किसी भी प्रकार की परेशानी आ रही है तो आप हमसे पूछ सकते है। और अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी तो शेयर जरूर करे।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *