(40 हजार रु) तारबंदी योजना राजस्थान 2018 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

40 हजार किसान अनुदान राजस्थान तारबंदी योजना 2018 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, तारबंदी योजना लोन अनुदान , तारबंदी योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, Tarbandi Yojana Rajasthan.

हैलो , आप सभी का हमारी वैबसाइट पे स्वागत है। आज हम आपको राजस्थान की नई शुरू योजना की जानकारी देने जा रहे है। इस नई योजना का नाम है “तारबंदी योजना राजस्थान”। जैसा की हम सभी जानते है की राजस्थान की राज्य सरकार केंद्र सरकार के साथ मिलकर किसानो के लिए कई प्रकार की योजनाए शुरू कर रही है। उन सभी योजनाओ मे सबसे अच्छी किसानो के बेहतर के लिए यह एक नई योजना है। राजस्थान तारबंदी योजना के साथ मिलकर कई किसान सरकार की तरफ से अनुदान प्राप्त कर रहे है। आज हम आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से बताएँगे की आपको तारबंदी योजना राजस्थान 2018 के तहत कैसे लाभ प्राप्त होगा। और कैसे आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आइये जाने ।

इस सुविधा के तहत लाभ लेकर आप अपनी जमीन मे लगी फसल को आवारा पशुओ से बचा सकते हा। और इसमे अब आपको खर्च से डरने की भी जरूरत नहीं है। सरकार इसके लिए आपको 40 हजार रुपए अनुदान मे दे तो रही है। हम यही चाहते है की हर व्यक्ति जिन के लिए यह योजना शुरू हुई है, लाभ ले सके।

तारबंदी योजना राजस्थान – Tarbandi Yojana Rajasthan

तारबंदी योजना राजस्थान राजस्थान की राज्य सरकार द्वारा चलाई गई एक सरकारी योजना है। जिसकी शुरुआत राज्य सरकार ने राज्य के किसानो के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत आवेदन करने वाले किसानो को राज्य सरकार की तरफ से तारबंदी के लिए करीब 40,000 रुपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। तो अगर आप भी इस योजना से जुड़ कर लाभ लेना चाहते है तो सबसे पहले आपको यह जानना अति आवशयक  है की आप इस योजना के पात्र है भी या नहीं।

तारबंदी योजना राजस्थान

राजस्थान सरकार आपको खेतो मे बाड़/तारबंदी करने के लिए कुल खर्च मे से 50% प्रतिशत खर्चा अपनी तरफ से देगी। आजकल किसानो की आर्थिक स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं है। इसलिए सरकार किसानो के आर्थिक जीवन की सुधारने के लिए एसी कई योजनाओ को राज्य मे शुरू कर रही है। महंगाई के जमाने एक तो किसान पहले से ही कर्ज मे डूबा होता है। ऊपर से वो खेती की दशा की सुधारने के लिए पैसे खर्च नहीं कर सकता है। इसलिए अब हर किसान की मदद राज्य सरकार करेगी।

राजस्थान तारबंदी योजना के लाभ

जैसा की हम सभी जानते है की कई बार फसल मौसम की मार के कारण खराब होती है। अब उसे तो हम नहीं रोक सकते क्योकि वो एक प्राकर्तिक आपदा है। परंतु वही दूसरी  और कई बार किसानो की खेती को आवारा पशु और जंगली पशु बर्बाद कर देते है। जी हाँ उन्हे रोकना तो हमारे ही हाथ मे है। इसलिए आप अपनी खेतो की सुरक्षा को तारबंदी के माध्यम से कर सकते है।

अब तो तारबंदी करने मे आपका खर्च भी आधा ही रह गया है। और हो भी क्यू ना आधा खर्च सरकार जो दे रही है। आपको बस थोड़ा ही पैसा खर्च करना है। इस योजना के लिए राज्य सरकार ने कुल 8 करोड़ रुपए तक का बजट तैयार किया है।

तारबंदी योजना राजस्थान के लिए पात्रता मानदंड

  • राजस्थान का कोई भी किसान इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है।
  • वो सभी कैसा इस योजना के लाभ के पात्र है जिनके पास कम से कम 0.5 हाइक्टेयर कृषि भूमि है ।
  • इस योजना के तहत आपको भी अपनी तरफ से 50% तक खर्च करना होगा, तभी आपको सरकार की तरफ से 40 हजार रुपए का मुआवजा मिलेगा।
  • यह 40,000 रुपए की राशि आपके दिये गए बैंक खाता मे आएगी।

राजस्थान तारबंदी योजना के लिए दस्तावेज़ सूची

स्थायी निवास प्रमाण पत्र
आधार लिंक बैंक खाता
जमीन की नई जमाबंदी
एफ़िडेविट

तारबंदी योजना राजस्थान 2018 ऑनलाइन आवेदन

  1. जो भी किसान इस योजना के लाभ को पाना चाहता है उसे सबसे पहले ऊपर दिये गए सभी दस्तावेज़ तैयार करवाने है।
  2. दस्तावेज़ तैयार करवाने से पहले एक बार अगर आप पात्रता भी पढ़ ले तो आपके लिए अच्छा होगा। क्योकि पात्रता से बाहर का कोई व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन करता है तो उसका आवेदन फॉर्म रद्द कर दिया जाएगा।
  3. अव आपको आवेदन के लिए सभी दस्तावेज़ो के साथ किसी भी नजदीकी केंद्र मे उपस्थित होना है और आवेदन पत्र लेना है।
  4. आधिकारिक वेबसाइट :- suraaj.rajasthan.gov.in
  5. आवेदन पत्र को ध्यान से पढ़ कर भर ले और उसे दस्तावेज़ सलगन कर के जमा करवा दे।
  6. आवेदन पत्र जमा होते ही आपके मोबाइल मे मैसेज आ जाएगा ।
  7. आपके दस्तावेज़ो की जांच होने के बाड़, आपके दिये गए खाता मे पैसे आ जाएंगे।

यह भी जाने:- अपना खाता राजस्थान

जंगली और आवार पशुओ से अपने खेतो की देखभाल के लिए अब आपको खुद अपने खेत मे जाने की जरूरत नहीं है। आप इसके लिए अपने खेतो मे तारबंदी योजना राजस्थान की सहायता से तारबंदी करवा सकते है। और आपका कोई खर्च भी नहीं होगा। इस योजना के तहत आपको राजस्थान की राज्य सरकार की तरफ से खेतो की ताबंदी के लिए करीब 40000 रुपए तक का खर्चा दिया जाएगा। तो आपको करना कुछ नहीं, बस एक आवेदन फॉर्म भी तो भरना है। तो जल्दी कीजिये और इस राजस्थान तारबंदी योजना का लाभ लीजिये।

जब आप राजस्थान तारबंदी योजना के तहत आवेदन करते है तो आपके दिये गए मोबाइल नंबर पर इस योजना की सारी जानकारी आ जाती है। अगर आप पात्र है तो आपके दिये गए मोबाइल मे राशि के साथ साथ सबसिडी भी सरकार की तरफ से दी जाती है। यह योजना के तहत किसानो को अपने खेतो को जंगली जानवरो से बचाने मे मदद करता है। और आराम से अपनी खेती कर सकते है।

अगर आपको तारबंदी योजना राजस्थान की जानकारी अच्छी एवं उपयोगी लगी तो इसे शेयर करना ना भूले। वैसे हमने आपको उपरोक्त विषय पर हर  प्रकार की संभव जानकारी दे दी है। फिर भी आपको इस विषय पर कुछ पुछना है तो पूछ सकते है। 

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *