यूपी बेरोजगारी भत्ता 2019 सेवायोजन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फार्म

यूपी बेरोजगारी भत्ता 2019, बेरोजगारी भत्ता योजना उत्तर प्रदेश, उत्तर प्रदेश बेरोजगार भत्ता 2019, यूपी बेरोजगार भत्ता ऑनलाइन पंजीकरण, बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फार्म, सेवायोजन पंजीकरण ऑनलाइन, Up Berojgari Bhatta Online registration 2019. 

योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के युवाओ के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है। इस नई योजना का नाम है “यूपी बेरोजगारी भत्ता 2019″। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार राज्य के बेरोजगार युवाओ को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। और इस बेरोजगारी भत्ता के तहत युवाओ को हर महीने आर्थिक राशि राज्य सरकार की तरफ से दी जानी है। बहुत से युवा राज्य मे एसे है जोकि पढ़ाई पूरी होने के बाद भी रोजगार नहीं ढूंढ पा रहे है। तो राज्य सरकार एसे युवाओ को ही यूपी बेरोजगारी भत्ता 2019 के तहत भत्ता देने की कोशिश कर रही है।

उत्तर प्रदेश के वह तमाम युवा, जो अभी तक किसी भी रोजगार मे नहीं है, चाहे वह खुद का हो, प्राइवेट या फिर सरकारी, उन्हे सहायता दी जाएगी। इस यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना 2019 के लिए केवल उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी बेरोजगार युवा ही पात्र है। तो अगर आप भी इस यूपी बेरोजगारी भत्ता 2019 के तहत लाभ पाना चाहते है तो सबसे पहले आपको इस योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन  फॉर्म भरना अनिवार्य है। और यह रजिस्ट्रेशन फॉर्म आप इस योजना की आधिकारिक वैबसाइट सेवायोजन पर भर सकते है। जिसकी जानकारी हम आपको देने जा रहे है।

यूपी बेरोजगारी भत्ता 2019

वैसे तो उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने उप बेरोजगारी भत्ता योजना की शुरुआत 1 फरबरी 2018 को अपने वित्तीय बजट के साथ की थी। और तब से अब तक कई युवा है जो इस योजना का लाभ ले भी रहे है। यह एक बहुत ही प्रगतिशील योजना है। जिसके तहत हर महीने बेरोजगार युवाओ के खाते मे भत्ता के रुपे मे 1500 रुपए की राशि भेजी जाएगी। इस योजना के तहत पूरे राज्य भर के करीब 3 लाख करोड़ युवा लाभ ले पाएंगे। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य वह तमाम बेरोजगार युवा, जिनके पास कमाई का स्त्रोत नहीं है, लाभ लेने के लिए पात्र होंगे।

यूपी बेरोजगारी भत्ता 2019

बेरोजगार होने का यह कभी भी मतलब नहीं होगा की युवाओ मे कोई काबिलियत नहीं है। बस कई बार युवा अपने चाह की नौकरी की प्र्तिक्षा कर रहे होते है। आजकल बढ़ती आबादी के साथ हर कोई सरकारी नौकरी करना चाहता है। परंतु कॉम्पटिशन इतना हो गया है की एक बार मे नौकरी नहीं मिल पाती है। और युवा उसकी तैयारी मे लगे रहते है। जब नौकरी नहीं लगती है तो  युवा निराश भी हो जाते है और घर वालो से पैसे भी नहीं मांग पाते है। वही दूसरी और सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए कई प्रकार की महंगी किताबे भी खरीदनी पड़ती है। और साथ मे सरकारी नौकरी के आवेदन के लिए भी शुल्क जमा  करवाना पड़ता है। एसे मे इस बेरोजगारी भत्ता की राशि से आप यह सब आसानी से कर सकते है।

यूपी बेरोजगारी भत्ता की पात्रता

उप बेरोजगारी भत्ता के आवेदन के लिए युवा का उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना बहुत ही जरूरी है।
आवेदन करने वाले युवा की उम्र 21 से 35 बर्ष के बीच मे होनी चाहिए।
आवेदक ने कम से कम 12 वी कक्षा पास की होनी चाहिए।
इस योजना के तहत केवल बेरोजगार युवा की पात्र है।
आवेदन करने वाले युवा की सालाना आय 3 लाख से कम होनी चाहिए।
आप यूपी बेरोजगारी भत्ता 2019 का लाभ केवल 2 साल ही ले सकते है। परंतु अगर आपको 2 साल के भीतर नौकरी मिल जाती है तो आप भत्ता पाने के हकदार नहीं है।

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता के लिए दस्तावेज़ लिस्ट

  • आधार कार्ड ।
  • वोटर कार्ड ।
  • बोनाफाइड प्रमाण पत्र ।
  • खुद का ईमेल आईडी और फोन नंबर ।
  • आय प्रमाण पत्र ।
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र ।

यह सब दस्तावेज़ खुद के आवेदक के नाम के होने चाहिए।

यूपी बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म

  1. यूपी बेरोजगारी भत्ता 2019 के पंजीकरण के लिए आपको सेवायोजन की आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा।
  2. यहा पर आपको वैबसाइट के होम पेज पर यूपी बेरोजगारी भत्ता के लिए ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करना है।
  3. तब यहा पर एक आवेदन फॉर्म खुल जाता है, और आपको इस फॉर्म को भरना है।
  4. रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरने के बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना है।
  5. तो इस तरह आप यूपी बेरोजगारी भत्ता 2019 के लिए पंजीकरण करवा सकते है।

वैसे तो उत्तर प्रदेश सरकार बेरोजगारी को दूर करने के लिए रोजगार मेले का भी आयोजन कर रही है। आप भी रोजगार मेले के लिए पंजीकरण कर सकते है।

रोजगार मेले की जानकारी के लिए अधिक पढे : क्लिक करे

हमने आपको यूपी बेरोजगारी भत्ता 2019 की पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। उम्मीद है आप सब को हमारी दी गई जानकारी अच्छी लगी है।अगर आप इस विषय पर किसी भी प्रकार की जानकारी एवं सहायता चाहते है तो हमसे ले सकते है।  

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *