यूपी भूलेख 2019 खेत का नक्शा | खतौनी, खसरा डाउनलोड ऑनलाइन

यूपी भूलेख 2019, उत्तर प्रदेश भूलेख खेत का नक्शा | भूलेख खतौनी, भूलेख यूपी खसरा डाउनलोड ऑनलाइन, उत्तर प्रदेश जमाबंदी ऑनलाइन, up bhulekh naksha Khasra Khatauni. 

प्रिय पाठको आज हम आपको उत्तर प्रदेश भूलेख जोकि एक ऑनलाइन पोर्टल है की जानकारी देने जा रहे है। उत्तर प्रदेश के राजस्व विभाग के राज्य के वासियो के लिए ही इस नए पोर्टल की शुरुआत की है। इस नए “यूपी भूलेख 2019” ऑनलाइन पोर्टल के जरिये, घर बेठे आप सब अपने जमीन का रेकॉर्ड देख सकते है। यह तो सभी को पता है की भूलेख का मतलब क्या होता है, भू यानि की जमीन और लेख मतलब जमीन का लेखा जोखा। तो अब आप सब लोग घर बेठे कभी भी जमीन का कुछ भी रेकॉर्ड ऑनलाइन देख सकते है। तो आइये इस उत्तर प्रदेश भूलेख पोर्टल की जानकारी ले।

यूपी भूलेख 2019

जैसा की आप सभी यह तो जानते है की हमारी सारी जमीन, भूमि आदि के रेकॉर्ड राजस्व विभाग के पास ही होते है। और जब भी कभी हमे अपनी जमीन से जुड़े किसी भी दस्तावेज़ की जरूरत होती थी तो हमे राजस्व विभाग के अधिकारियों के पास जाना पड़ता था। और कई बाद अधिकारी ना होने पर कल पर काम छोड़ देते थे। या फिर कभी कभी हम काम को ही छोड़ देते थे।

परंतु अब एसा नहीं है। आब अब घर बैठे इस योजना के तहत अपनी जमीन के किसी भी रेकॉर्ड जैसे की जमाबंदी, अपने खेत का नक्शा, खसरा खतौनी इत्यादि को ऑनलाइन देख सकते है। आप अपने पर्चे को ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते है। आपको बस इंटरनेट की थोड़ी सी सहायता लेनी है और आप अपने पूरे जमीन की जानकारी पोर्टल के माध्यम से ले सकते है। क्योकि अब सरकार ने हर विभाग को डिजिटल कर दिया है।

यूपी भूलेख ऑनलाइन 

हर किसी के पास थोड़ी बहुत जमीन तो होती ही है। कई बार माँ बाप के गुजरने के बाद, बच्चो को अपनी जमीन इत्यादि की जानकारी नहीं होती है। फिर वही बच्चे जब राजस्व विभाग के कार्यालय और पटवारी के दफ्तरो के चक्कर लगाते है तो थक जाते है। एसे मे वह लोग अपने इस कार्य क छोड़ ही देते है। एसे मे कई बार दूसरों की जामिनो पर किसी और ही लोगो का अधिकार हो जाता है। जब तक हम कुछ करना चाहते है तो बहुत देर हो चुकी होती है। परंतु अब समय की बचत, ना जगह जगह धक्के खाने है। बस घर बैठे ही अपनी जमीन का पूरा ब्यौरा इस उत्तर प्रदेश भूलेख पोर्टल के माध्यम से ले सकते है।

यूपी भूलेख खेत नक्शा, खतौनी , खसरा

  1. भूलेख, मतलब जमीन का पूरा लेखा जोखा, जो की अब आप घर बेठे ऑनलाइन देख सकते है। आप अपनी जमीन मे हुए हर बदलाब को देख सकते है।
  2. बैंक से लोन लेना है, बस कुछ ही देर मे यूपी भूलेख से पर्चा डाउनलोड कीजिये और बैंक को दिखाये। और लोन ले सकते है।
  3. आपको जमीन की कुछ भी जानकारी चाहिए , या फिर आपने कोर्ट मे अपनी जमीन से जुड़ा कोई भी केस ही लगाना है तो भी आप अपनी जामन का पर्चा देख सकते है।
  4. समय समय मे हुए अपनी जमीन के बदलाब को भी अब आप समय रहते देख सकते है। और अगर आपको लगे की कुछ गड़बड़ी है तो आप एक्शन ले सकते है।

यूपी भूलेख अभिलेख के लाभ

  1. अब आपको किसी भी राजस्व विभाग या फिर पटवार खाने के चक्कर नहीं लगाने होंगे ।
  2. आप घर बेठे अपनी जमीन का सारा रेकॉर्ड देख सकते है।
  3. आपको दफ्तरो के बाहर लाइन मे खड़े होकर इंतेजार करने की जरूरत नहीं है।
  4. यूपी भूलेख ऑनलाइन पोर्टल के जरिये आपके समय की भी बचत होती है।
  5. आप खुद अपनी जमीन के साथ अपडेट रहते है।

यूपी भूलेख खतौनी, खसरा,खेत का नक्शा ऑनलाइन डाउनलोड करे

  • इसके लिए आपको सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश राजस्व विभाग की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा।
  • अब यहा पर आपको सबसे पहले खतौनी की नकल वाले लिंक पर क्लिक करना है।

यूपी भूलेख 2019

  • फिर केपचा कोड भरके सबमिट कर दीजिये ।

  • सबमिट करने के बाद, यहा पर एक नया पेज खुल जाता है। अब अपने जिला, तहसील और गाँव का चयन करते हुए आगे बढ़िए।

  • चयन के बाद आपके सामने कई तरह के ऑप्शन दिखाई देंगे।

  • जैसे ही आप आगे जाते है यहा पर आपको 3 ऑप्शन दिखाई देंगे। अपनी सहूलियत के हिसाब से देखे।

  • और क्लिक कीजिये ।

  • अंत मे आपको अपने जमीन के खाता , खतौनी,खसरा की ऑनलाइन प्र्तिलिपि दिखाई देगी।

नोट: अगर आपको अपनी जमीन के बारे मे ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप अपने नाम से भी खोज सकते है। जिसके लिए आपको एक अलग ऑप्शन दिखाई देगा। यह एक बेहद आसान तरीका है।

तो आप हमे कमेंट करके बताए की आपको यूपी भूलेख 2019 की जानकारी कैसी लगी। किसी अन्य जानकारी के लिए भी आप कमेंट कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *