(विवाह) यूपी शादी अनुदान योजना 2018-19 राशि | आवेदन फार्म

यूपी शादी अनुदान योजना 2018-19, उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान राशि, कन्या विवाह अनुदान योजना आवेदन फार्म ऑनलाइन , मुख्यमंत्री योगी विवाह अनुदान आवेदन, up kanya vivah anudan yojana.

प्रिय पाठको आज हम आपको उत्तर प्रदेश की एक और नई योजना की जानकारी देने जा रहे है। इस योजना का नाम है “यूपी शादी अनुदान योजना“। यह योजना को उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने प्रदेश की गरीब लड़कियो की शादी के लिए शुरू किया है। इस योजना के तहत गरीब परिवार की शादी योग्य लड़की को उसके शादी के समय वित्तीय सहायता प्रदान करना है। अगर आप भी यूपी शादी अनुदान योजना का लाभ लेना चाहते है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढे। हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना ओर विवाह योजना की पात्रता, दस्तावेज़ सूची  और यह बताएँगे की कैसे आप इस योजना केलिए आवेदन कर सकते है ।

“मिली जानकारी के अनुसारा इस समय शादी अनुदान योजना मे भी कई तरह के घोटाले सामने आ रहे है। जिनको सच मे शादी अनुदान योजना के तहत आर्थिक सहायता की जरूरत है, उन्हे अभी तक योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। और कुछ लोग फर्जी डॉकयुमेंट जमा करवा के योजना के तहत पैसे ले चुके है। अभी तक शादी अनुदान योजना के तहत पूरे जिले मे अनुसूचित जाती, जनजाति और सामान्य वर्ग के करीब 8556 आवेदन पत्र ऑनलाइन प्राप्त किए जा चुके है। जिनहे जल्दी ही इस योजना के तहत पैसे भेज दिये जाएंगे।”

यूपी शादी अनुदान योजना

हम जानते है की सभी को अपनी बेटी की शादी का इंतेजार रहता है। परंतु हर परिवार अपनी बेटी की शादी अच्छे से नहीं कर पाता है। उन्हे यही चिंता रहती है की उनके पास तो खुद खाने के लिए पैसे नहीं है एसे मे वह अपनी बेटी की शादी कैसे करेंगे। तो अब आपको अपनी बेटी की शादी करने की चिंता नहीं लेनी होगी। क्योकि अब आपके साथ है , उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार।

यूपी शादी अनुदान योजना

उत्तर प्रदेश के गरीब परिवार की बेटियो की शादी के लिए ही उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने इस यूपी शादी अनुदान योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत सभी गरीब परिवारों जो इस योजना के लिए आवेदन करेगा को आर्थिक सहायता दी जाएगी। वैसे तो यह योजना बहुत ही पुरानी है और इसे शादी अनुदान योजना से ही जाना जाता था। परंतु अब इस योजना मे बहुत से बदलाव किए गए है और इसके साथ ही इसके नाम मे यूपी को जोड़ दिया है। तो अगर आप इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते है तो आवेदन करे। आवेदन की जानकारी हम आपको इस पोस्ट के अंत मे देंगे।

शादी अनुदान/विवाह योजना की राशि :-

इस योजना के तहत जो भी गरीब परिवार अपनी बेटी की शादी के लिए आवेदन करता है उसे राज्य सरकार की तरफ़ से आरथी मदद दी जाएगी। और आर्थिक मदद रुपए 40,000 होगी। यह एक बहुत ही बड़ी राशि है। जिसमे की कोई भी परिवार अपनी बेटी की शादी कर सकता है। अब हो सके तो बेटियो को बोझ ना समझे। क्योकि योगी सरकार ने पहले से ही बेटियो के भविष्य के लिए बहुत सी योजनाए शुरू की है। जिसके तहत वो अपनी पढ़ाई से लेकर शादी तक का खर्चा  राज्य सरकार की सहायता से उठा सकती है।

शादी अनुदान योजना गरीब परिवारों के लिए एक बहुत ही मत्वपूर्ण योजना बन चुकी है। क्योकि इस अनुदान योजना के तहत अब एक गरीब व्यक्ति अपनी बेटी शादी करने मे समर्थ हो गया है। यह हम सभी जानते है की एक गरीब व्यक्ति के लिए शादी करना कितना मुश्किल होता है। योगी आदित्यनाथ जी ने इस योजना को शुरू करने के बाद कई लोगो को इस योजना का लाभ दे दिया है। और यह योजना का लाभ केवल गरीब लोगो की बेटियो को ही दिया जाता है। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार उनको आर्थिक सहायता प्रदान करती है।

यूपी शादी अनुदान योजना की पात्रता

इस योजना के लिए कुछ नियम निर्धारित किए गए है। ताकि केवल पात्र परिवार ही इस योजना का लाभ ले सके। वैसे अगर आपको इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी लेनी है तो आप अपने किसी भी बीडीओ , तहसीलदार , एसडीएम अधिकारी के ऑफिस मे जाके ले सकते है ।

शादी अनुदान योजना उत्तर प्रदेश के लाभ लेने के लिए परिवार का उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना जरूरी है।
अगर आवेदक ग्रामीण क्षेत्र का है तो उसकी आय 46,080 रुपए तक सालाना होनी चाहिए। और अगर आवेदन शहरी क्षेत्र है तो सालाना आय 56,460 से ऊपर नहीं होनी चाहिए ।
इसमे हर श्रेणी का गरिव परिवार आवेदन कर सकता है। जाति का कोई सीमा नहीं है।

यूपी विवाह अनुदान योजना के लिए दस्तावेज़ सूची

  • स्थायी पता प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • शादी का कार्ड
  • बैंक की कॉपी

शादी अनुदान योजना यूपी ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

  1. अगर आपको भी बेटी की शादी है और आप इस यूपी शादी अनुदान योजना का लाभ लेना चाहते है तो सबसे पहले इस योजना से जुड़ी आधिकारिक वैबसाइट पे जाये । जोकि swd.up.nic.in  है ।
  2. यहा वैबसाइट पे जाते ही आपको एक विवाह हेतु आर्थिक सहायता/अनुदान योजना के लिए आवेदन फॉर्म होगा ऊसपे क्लिक कीजिये।
  3. जैसे ही आप लिंक पे क्लिक करते है आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुद जाएगा।
  4. अब इस आवेदन को ध्यान से पढ़ने के बाद , भर दे।
  5. भरने के लिए फॉर्म को सबमिट कर दे।

शादी अनुदान के पैसे आपके दिये हुए बैंक खाता मे ही आएंगे। तो सभी दस्तावेज़ अच्छी प्रिंट मे जमा करवाए।

तो दोस्तो कमेंट करके बताए की आपको यूपी शादी अनुदान योजना की जानकारी कैसी लगी। अगर आपको इस विषय पर अन्य किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो वो भी आप पूछ सकते है।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *