(योगी) मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना 2019 शासनादेश फार्म pdf

(योगी) मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना 2019, मुख्यमंत्री किसान दुर्घटना बीमा योजना, मुख्यमंत्री किसान और सर्वहित बीमा योजना शासनादेश, यूपी किसान एवं सर्वहित बीमा योजना ऑनलाइन फार्म pdf, UP Kisan & Sarvhit Bima Yojana Form.

आज हम आपको उत्तर प्रदेश एक नई योजना जोकि किसानो के लिए बनी है की जानकारी देने जा रहे है। इस योजना को योगी सरकार ने शुरू किया है और नाम दिया है “मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना उत्तर प्रदेश 2019“। आज हम आपको इस बीमा योजना की वो सारी जानकारी देने जो आपके लिए उपयोगी है। हम आपको मुख्यमंत्री किसान सर्वहित बीमा योजना की विशेषताए और किस दुर्घटना पर कितनी राशि दी जाएगी यह बताएँगे। तो अगर आप इस नई योजना का लाभ लेना चाहते है तो पोस्ट को ध्यान से पढे।

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना 2019

किसानो की वर्तमान हालातो से तो हम सभी भली भांति वाकिफ है। एसे मे अगर कोई किसान जो रोज कमा कर रहा है और उसके घर का गुजारा चल रहा  है और किसी दुर्घटना का शिकार हो जाये तो क्या? घर को चलाने वाला ही यदि बीमार पड़ जाये , दुर्घटना मे शिकार हो जाए या फिर मर ही जाये तो उसके परिवार पर कितना बुरा प्रभाव पड़ता है यह तो आम व्यक्ति सोच भी नहीं सकता है। और अगर गरीब या किसान के घर मे एसा कुछ हो जाए तो तब तो परेशानी ही होती है। इसलिए उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने किसानो की सहायता के लिए ही इस नई दुर्घ्त्नाबीमा योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत किसान को दुर्घटना बीमा के तहत आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना

परंतु अगर आप भी मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना का लाभ लेना चाहते है तो पहले आपको इस योजना के तहत बीमा केयर कार्ड बनबाना होगा। जिसके लिए आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। जिसकी जानकारी अब हम आपको पोस्ट के माध्यम से देने जा रहे है।

योजना का पूरा नाम मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना
वर्ष शुरू 2018
शुरू की मुख्यमंत्री यूपी योगी आदित्यनाथ
लाभार्थी उत्तर प्रदेश के किसान ।
हेल्पलाइन नंबर 180030701520
आधिकारिक वैबसाइट क्लिक करे ।

मुख्यमंत्री किसान सर्वहित बीमा योजना उत्तर प्रदेश की जानकारी

  • जैसा की आपको पता है की इस योजना के तहत मुख्य रूप से लाभार्थी , उत्तर प्रदेश के गरीब किसान होंगे। जिन भी किसानो को आर्थिक स्थिति कमजोर है वो इस योजना का पूर्ण रूप से लाभ ले सकते है। और आपको बता दे की इस योजना के तहत पूरे राज्य के कर्ब 3 करोड़ परिवार दुर्घटना बीमा का लाभ लेंगे ।
  • आपको इस योजना के तहत दुर्घटना जैसे की सड़क दुर्घटना, वायु दुर्घटना , रेल दुर्घटना, गिरने से कोई चोट, गैस सिलेन्डर फटना, कुत्ते ने काटा , जंगली जानवर से दुर्घटना, डूबने से , बाढ़ मे बहाने से भूकंप , बिजली के करंट जैसी आपदाओ के शिकार लोगो को इस दुर्घटना बीमा योजना के तहत आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • जो भी किसान जो इस बीमा योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करवा चुका है , वो अपना इलाज काही भी निशुल्क सरकारी एवं प्राइवेट अस्पताल मे करवा सकता है। राज्य सरकार ने इस योजना के कई सरकारी एवं प्राइवेट हॉस्पिटल शामिल किए है।

योगी दुर्घटना बीमा योजना यूपी के तहत मिलने वाली बीमा राशि

  1. अगर किसी के घर का मुखिया जिसकी मौत हो जाती है या फिर वो जीवन भर के लिए विकलांग हो जाता है तो ,उसे इस बीमा योजना के तहत कुल 5 लाख रुपए की बीमा राशि दी जाएगी।
  2. और यदि किसी दुर्घटना मे गंभीर रूप से घायल है या फिर बीमार है तो उसे 5 लाख रुपए तक बीमा राशि सरकार की तरफ से दी जाएगी। और यदि ठीक नहीं होता है और पैसो की जरूरत है तो फिर से 1लाख रुपए दिये जाएंगे ।
  3. दुर्घटना के एकदम बाद आपको प्रथम उपचार के लिए 25 हजार रुपए की सहायता दी जाएगी।

बीमा केयर कार्ड

इस योजना के लाभ के लिए आपको बीमा केयर कार्ड बनबाना जरूरी है। ताकि कोई भी बीमार व्यक्ति इस कार्ड के जरिये अपना निशुल्क इलाज करवा सके। इस बीमा केयर कार्ड के लिए आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है।

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना शासनादेश ऑनलाइन फार्म pdf

  1. आप इस मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना के लिए पीडीएफ़ फोरम डाउनलोड करहै सकते है।
  2. जिसके लिए आपको इस योजना से शुरू हुई इसकी आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा।
  3. आवेदन फोरम को डाउनलोड करने के बाद आप इसे सही जानकारी के साथ भरे और जमा करवा सकते है।

अगर आप उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना शासनादेश के बारे मे किसी भी प्रकार की सहायता चाहते है तो आप पूछ सकते है। हमने आपको इस योजना का टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर भी दिया है। आप उस पर फोन करके बात कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए हमसे बात करे। 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *