[जल पंप] किसान उदय योजना २०१९ उत्तर प्रदेश पंप वितरण पंजीकरण

किसान उदय योजना २०१९ उत्तर प्रदेश, उत्तर प्रदेश किसान उदय पंप वितरण योजना, किसान उदय योजना ऑनलाइन पंजीकरण, यूपी किसान उदय पम्प योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, प्रधानमंत्री उदय योजना, उदय योजना ऑनलाइन अप्लाई उत्तर प्रदेश, UP kisan uday yojana.

प्रिय पाठको जैसा की आपको पता है की हम आपको आए दिन उत्तर प्रदेश मे शुरू होने वाली हर सरकारी योजना की जानकारी देते रहते है। और हमारी यह जानकारी इतनी सरल भाषा मे होती है कोई भी इसके बारे मे आसानी से समझ जाता है। और अगर किसी को किसी योजना के बारे मे किसी भी प्रकार की कोई परेशानी आए तो हम आपकी सहायता के लिए हमेशा तैयार रहते है। हर बार की तरह इस बार भी हम उत्तर प्रदेश मे शुरू हुई एक योजना की जानकारी देने जा रहे है। इस योजना का नाम है उत्तर प्रदेश किसान उदय पम्प वितरण योजना।

तो दोस्तो उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने किसान उदय पम्प वितरण योजना को शुरू किया है। यह योजना को राज्य के किसान भाइयो के लिए शुरू किया गया है। तो अगर आप भी इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते है तो आपको इस योजना के बारे मे पूरी जानकारी होना अति आवशयक है। हम आज आपको इस आर्टिक्ल के जरिये बताएँगे की इस योजना के लाभ के लिए आपको क्या पात्रता और किन दस्तावेजो की आवशयकता है।

उत्तर प्रदेश किसान उदय योजना 2019

हाल ही मे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी ने किसानो के हित मे एक नई योजना को शुरू किया है। इस योजना को किसान उदय पम्प वितरण योजना का नाम दिया गया है। इस योजना के तहत राज्य सरकार किसानो को उनके खेतो की सिंचाई के लिए कुशल पम्प देत प्रदान करने वाली है। और इस योजना को सुचारु रूप से चलाने के लिए करीब 70 करोड़ रुपए का बजट भी जारी कर दिया गया है।

किसान उदय योजना

प्रिय पाठको अगर आप भी इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो हम आपको बताएँगे की कैसे आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकते है।

किसान उदय पम्प वितरण योजना के तहत लाभ

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार उदय पम्प वितरण योजना के तहत किसानो को फ्री मे पम्प प्रदान करेगी। और यह पम्प 5 से  7.5 BHP क्षमता  वाले ऊर्जा कुशल पम्प है। जो भी किसान इस योजना के तहत इस सोलर पम्प के लिए आवेदन करता है उसके बिजली के बील मे करीब 35% तक की कमी आएगी।

इस योजना के तहत लाभ लेने से किसानो की आर्थिक स्थिति मे भी बहुत सुधार होने वाला है। राज्य सरकार ने 2022 तक पूरे राज्य के किसानो को यह ऊर्जा कुशल पम्प सिंचाई के लिए देने का लक्षय रखा है। और अच्छी बात यह है की 5 साल तक इस सोलर पम्प की देखभाल बिजली वितरण कंपनी के द्वारा ही की जाएगी।

यूपी किसान उदय पम्प योजना के लिए पात्रता

तो जो भी किसान इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते है उनके लिए यह मानदंड पूरे करना अति अवशयकता है। आए जाने इस योजना के लाभ के लिए पात्रता क्या है।

  • सबसे पहले जैसा की सबको पता है की यह योजना उत्तर प्रदेश राज्य की है तो इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी ले सकता है।
  • आवेदन कर्ता एक किसान होना चाहिए।
  • आवेदक किसान के पास पहले से किसी भी प्रकार का कोई पम्प नहीं होना चाहिए ।

किसान उदय योजना उत्तर प्रदेश की मुख्य विशेषताए

हर योजना को शुरू करने के लिए राज्य सरकार उस योजना को अधिक लोकप्रिय बनाने के लिए उसमे कुछ अलग जरूर करती है। इस लिए वह योजना कुछ अधिक ही विशेष हो जाती है।
इस योजना के तहत जो पम्प वितरित करेगी, उनके इस्तेमाल के बाद उनके बिजली बिल के भुगतान मे करीब 35% तक की कमी आएगी।
इन सोलर पम्प की देखभाल पहले 5 साल के लिए बिजली कंपनी ही करेगी।
इस योजना के लाभ के लिए आपको अत्यधिक खर्चा करने की भी जरूरत नहीं है। आपको बहुत ही कम लागत मे इस योजना के तहत पम्प दिये जाएंगे ।
और आपको इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन ही करना है।

उत्तर प्रदेश किसान उदय योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म

  1. तो जो भी किसान उदय पम्प योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है उन्हे सबसे पहले उत्तर प्रदेश के कृषि विभाग की आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा।
  2. इस आधिकारिक वैबसाइट पर आपको उत्तर प्रदेश किसान उदय पम्प वितरण योजना 2019 का एक लिंक दिखाई देगा। आपको उस लिंक पर क्लिक करना है।
  3. क्लिक करते ही आपके सामने एक ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा।
  4. इस फॉर्म को सही जानकारी के साथ आपको भरना है।
  5. आवेदन फॉर्म को भरने के बाद आपको सबमिट कर क्लिक करना है।

नोट :- जानकारी के लिए आपको पहले ही बता देते है की अभी तक इस योजना के तहत ऑनलाइन पंजीकरण की प्रिक्रिया शुरू नहीं हुई है। बहुत जल्द विभाग इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की मांग करने वाला है। तो आप सब तैयार रहे। आवेदन वैसे ही करना है जैसे हमने आपको बताया है।

तो दोस्तो आप हमे बताए की आपको उत्तर प्रदेश उदय पम्प योजना की जानकारी कैसी लगी। आप अधिक जानकारी के लिए राज्य के कृषि विभाग की आधिकारिक वैबसाइट पे भी जा सकते है। आप हमसे भी इस बारे मे जानकारी ले सकते है। पोस्ट को शेयर करे। अपने सुझाव कमेंट बॉक्स मे लिख कर भेज सकते है।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *