(खोजे) उत्तर प्रदेश राशन कार्ड नई सूची 2019 fcs.up.nic.in जिला अनुसार

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड नई सूची 2019, यूपी राशन कार्ड लिस्ट APL, BPL, उत्तर प्रदेश राशन कार्ड नई सूची मे अपना नाम खोजे, राशन कार्ड नई लिस्ट/सूची उत्तर प्रदेश जिला अनुसार, fcs.up.nic.in Up ration card new list.

प्यारे उत्तर प्रदेश के वासियों आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए “उत्तर प्रदेश राशन कार्ड नई सूची 2019”  के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. जैसा कि हमें पता है कि अभी अभी बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्होंने अपने लिए नए राशन कार्ड के लिए आवेदन जमा करवाए हैं. लेकिन आवेदन जमा करवाने के बाद किया? उन्हें कैसे पता चलेगा कि उनका राशन कार्ड का आवेदन फॉर्म मंजूर हुआ है या किसी कारणवश रद्द हो गया है. तो दोस्तों हम आपको राशन कार्ड नई सूची उत्तर प्रदेश के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. उत्तर प्रदेश राशन कार्ड की सूची में लोगों के नाम अंकित होंगे जिन के आवेदन फार्म राशन कार्ड के लिए मंजूर कर लिए गए हैं. और हां जिनके नाम इस सूची में नहीं है उनके हो गए हैं या फिर पेंडिंग है. तो आइए जाने कि कैसे आप राशन कार्ड सूची को देख सकते हैं और इस सूची में अपना नाम खोज सकते हैं.

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड नई सूची 2019

तो दोस्तों जैसा कि हमें पता है राशन कार्ड हर व्यक्ति के लिए कितना महत्वपूर्ण दस्तावेज है. यह अकेला एक ऐसा दस्तावेज है जिसका उपयोग परिवार का कर सकता है. क्योंकि राशन कार्ड में हमारे पूरे परिवार की जानकारी होती है. राशन कार्ड में पूरे परिवार के नाम के साथ उनका व्यवसाय और उनकी आयु और आपसी संबंध की जानकारी दी होती है इसलिए इस राशन कार्ड को पूरा परिवार अपनी आइडेंटिटी के लिए इस्तेमाल कर सकता है. राशन कार्ड हमारा एक तरह से स्थाई पता प्रमाण पत्र भी होता है.

अगर राशन कार्ड के इतने सारे लाभ हैं तो हर परिवार के पास अपना राशन कार्ड होना बहुत जरूरी है. राशन कार्ड की सहायता से सरकार हर वर्ग के लोगों को अलग-अलग दरों पर राशन भी उपलब्ध कराती है. राशन कार्ड तीन प्रकार के होते हैं.

पहले राशन कार्ड एपीएल होता है. इस राशन कार्ड में वह लोग आते हैं जो गरीबी रेखा से ऊपर के होते हैं. हरे रंग का होता है.

दूसरे राशन कार्ड BPL. राशन कार्ड में जो लोग गरीबी रेखा से नीचे के होते हैं उन्हें यह राशन कार्ड दिया जाता है. इस राशन कार्ड का रंग पीला होता है.

राशन कार्ड अंतोदय. अत्यंत गरीब और पिछड़ा वर्ग के लोगों के लिए अंतोदय राशन कार्ड दिया जाता है.

राशन कार्ड की सहायता से लोग सरकारी डिपो से सस्ता राशन लेते हैं.

राशन कार्ड के लाभ

आप राशन कार्ड को अपना एक पहचान पत्र के प्रमाण पत्र के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.
एक अकेले राशन कार्ड को पूरा परिवार अपने पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल कर सकता है. यह पूरे परिवार का एक स्थाई प्रमाण पत्र होता है.
अगर आप किसी कॉलेज में एडमिशन भी लेते हैं तो आपको अपना राशन कार्ड की कॉपी वहां जमा करवानी होती है.
अगर आपने बैंक से लोन भी लेना है तो आपकी राशन कार्ड की कॉपी को भी लेते हैं. और अगर आपने कभी अपने पासपोर्ट वीजा इत्यादि के लिए भी आवेदन करना है तो आपका राशन कार्ड इस्तेमाल किया जाता है.
सरकार हर वर्ग के लोगों के लिए कई प्रकार की योजनाएं चला रही है. इसमें हर वर्ग के लोगों के लिए कई प्रकार की योजनाएं हैं. इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी आपको अपना राशन कार्ड दिखाना पड़ता है.
अगर आपने अभी तक राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है तो कर भी सकते हैं . राशन कार्ड के आवेदन की जानकारी दी हमने आपको अपनी अन्य पोस्ट के माध्यम से दे रखी है. आप कभी भी ऑनलाइन उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. जिसके लिए आपको एक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा.

यूपी राशन कार्ड नई लिस्ट जिला अनुसार

जिन लोगों ने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था ऑनलाइन राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. उत्तर प्रदेश राशन कार्ड सूची को डाउनलोड करने के लिए हम आपको सारे स्टेट्स बताएंगे. ताकि आप लोग बिना किसी परेशानी के राशन कार्ड की सूची को डाउनलोड कर सके. सोचो डाउनलोड करने के लिए आपको आपूर्ति उत्तर प्रदेश खाद्य एवं विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा

 उत्तर प्रदेश राशन कार्ड नई सूची ऑनलाइन देखे

  • सबसे पहले आपको उत्तर  प्रदेश राशन कार्ड की आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा जोकि fcs.up.nic.in है।
  • फिर आपको इस वैबसाइट पे एनएफ़एसए की पात्रता वाले लिंक पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करते है तो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्रता की सूची पर क्लिक करना होगा।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड नई सूची 2019

  • यहे पर आपको पूरे यूपी राज्य के जिले की सूची/लिस्ट दिखाई देगी।
  • अब यहा इस जिले की सूची मे आपको अपना जिला का चयन करना है।
  • जिला के बाद आपको अपने तहसील का चयन, तहसील का चयन करते ही यहा पे एक न्या पेज खुल जाता है।
  • इस नए पेज पर आपको दुकानदार का नाम , राशन कार्ड एवं लाभार्थियो का नंबर दिखाई देगा।
  • अव राशन कार्ड के नीचे दिये गए नीले रंग पर आपको क्लिक करना अहै। अव यहा पे आपको राशन कार्ड सूची दिखाई देती है।
  • अब अंत मे आप इस लिस्ट मे अपना और डिजिटल राशन कार्ड देख सकते है।
  • आप इस राशन कार्ड सूची को डाउनलोड कर प्रिंट आउट निकाल सकती है।

 उत्तर प्रदेश राशन कार्ड नई सूची मे अपना नाम खोजे

  1. राशन कार्ड सूची मे अपना नाम देखने के लिए आपको इस आधिकारिक पेज पे जाना होगा।
  2. यहा पे जब न्या पेज खुलता है तो आपको अपने जिला, क्षेत्र , कार्ड की श्रेणी और अपना नाम की जानकारी भरनी है।
  3. अब सारी जानकारी भरने के बाद आपको खोज के बटन पर क्लिक करना है।
  4. तो इस तरह से आप राशन कार्ड सूची मे अपना नामभी खोज सकते है।

राशन कार्ड संबन्धित किसी भी जानकारी और शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर पर काल करे: 18001800150 और 1967।

नोट : अगर राशन कार्ड सूची मे अपने राशन कार्ड के आगे आपको किसी भी प्रकार की कोई असुविधा नजर आती है तो क्रप्या जल्दी इसका निवारण करे। अगर आपके राशन कार्ड मे किसी भी प्रकार की कोई त्रुटि  या फिर परिवार के किसी सदस्य का नाम गलत है या फिर लिखा ही नहीं गया है तो उसे जल्द से जल्द ठीक करवाए।

अगर आपको उत्तर प्रदेश राशन कार्ड नई लिस्ट की जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने मित्रो के साथ अवशय शेयर करे। ताकि और लोग भी इस का लाभ ले सके। किसी भी प्रकार की सहायता के लिए आधिकारिक वैबसाइट पे जा सकते है । और हमसे भी बात कर सकते है। हमसे बात करने के लिए कमेंट बॉक्स मे बात करे।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *