उत्तर प्रदेश स्कालरशिप 2019-20 दशमोत्तर आवेदन फार्म | स्टेटस

उत्तर प्रदेश स्कालरशिप 2019-20, उत्तर प्रदेश छात्रवृति योजना, यूपी स्कॉलर्शिप दशमोत्तर, स्कॉलर्शिप ऑनलाइन  आवेदन फार्म, यूपी स्कॉलर्शिप आवेदन स्टेटस, उप स्कॉलर्शिप लास्ट डेट, उत्तर प्रदेश स्कॉलर्शिप सूची 2019, UP scholarship Yojana online.

आज हम आपको उत्तर प्रदेश स्कॉलर्शिप योजना 2019 की जानकारी देने जा रहे है। यह एक तरह की नई छात्रवृति है जिसकी की शुरुआत हाल ही मे यूपी मे हुई है। इस योजना मे खास क्या है , यहा तो आपको पोस्ट पढ़ने के बाद ही पता चलेगा। इस योजना का लाभ पूरे राज्य के उन बच्चो को मिलेगा, जो इस समय किसी भी सरकारी संस्थान से शिक्षा ग्रहण कर रहे है। इस योजना का पूरा नाम वैसे  तो “उत्तर प्रदेश स्कॉलर्शिप योजना 2019-20” है परंतु इस योजना को उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक स्कॉलर्शिप योजना के नाम से भी जाना जाता है। तो अगर आप भी इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते है तो पूरे आर्टिक्ल को पढे।

उत्तर प्रदेश स्कालरशिप 2019-20

जैसा की हमने आपको ऊपर बताया की यह एक तरह की नई योजना है। तो आइए जाने की इस यूपी स्कॉलर्शिप योजना मे एसा क्या खास है जो किसी और मे नहीं। आपको पता है की जीतने भी विद्यार्थी इस समय पूरे राज्य मे शिक्षा ग्रहण कर रहे है, उन्हे इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा। तो बता दे की इस योजना के तहत किसी भी श्रेणी का यानिकी सामान्य वर्ग का छात्र से लेकर , ओबीसी, एससी, एसटी, आईआरडीपी सभी श्रेणियों के बच्चे लाभ ले सकते है।

उत्तर प्रदेश स्कालरशिप 2019-20

तो यदि आप भी उत्तर प्रदेश राज्य मे शिक्षा ग्रहण कर रहे है तो आपको भी इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा। इस योजना के तहत आवेदन करने वाले छात्रो राज्य सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह आर्थिक सहायता स्कॉलर्शिप की राशि के रूप मे मिलेगी। तो जल्दी से योजना के तहत आवेदन कीजिये ।

उत्तर प्रदेश स्कालरशिप दशमोत्तर उद्देश्य 

योगी सरकार उत्तर प्रदेश मे शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने मे लगी हुई है। इस योजना को शुरू करने के पीछे का उद्देश्य है की , एसे कई मेधावी छात्र है जो पैसो की कमी के चलते अपनी पढ़ाई बीच मे ही छोड़ देते है। तो सरकार एसे ही विद्यार्थियो की सहायता करना चाहते है जो पढ़ाई को छोड़ देते है। अगर कोई भी छात्र मेधावी है और अपनी पढ़ाई को जारी रखना चाहता है तो आवेदन कर सकते है। वैसे भी कई बार बच्चो को अच्छे काम के लिए लालच भी देना पड़ता है। तो यदि बच्चो को स्कॉलर्शिप का लालच होगा तो वह और अच्छे से पढ़ाई करेंगे। और उन्हे देख कर और भी।

यूपी स्कॉलर्शिप योजना के प्रकार

उत्तर प्रदेश स्कॉलर्शिप  योजना के तहत दो प्रकार की स्कॉलर्शिप आती है। एक तो प्री मैट्रिक स्कॉलर्शिप स्कीम है और दूसरी है पोस्ट मैट्रिक स्कॉलर्शिप स्कीम। आइये अधिक जाने दोनों के बारे मे :-

प्री मैट्रिक स्कॉलर्शिप स्कीम

इस योजना श्रेणी के तहत वो छात्र आवेदन कर सकते है जो उत्तर प्रदेश मे रहकर 9वी एवं10वी कक्षा की पढ़ाई पूरी कर रहे है।

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलर्शिप स्कीम

11वी, 12वी एवं ग्राजुएशन कर रहे सभी छात्र पोस्ट मैट्रिक स्कॉलर्शिप स्कीम के तहत आवेदांकर सकते है।

उत्तर प्रदेश स्कॉलर्शिप स्कीम की पात्रता

  1. सबसे पहले तो छात्र जो इस समय उत्तर प्रदेश मे शिक्षा ग्रहण कर रहे है, आवेदन कर सकते है।
  2. छात्र या छात्रा जो भी आवेदन करना चाहे , वह उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी हो ।
  3. आरक्षित वर्ग के सभी छात्रो के परिवार की सालाना आय 30 हजार रुपए से अधिक ना हो ।
  4. और सामान्य वर्ग के सभी छात्रो के परिवार की सालाना आय 50 हजार से अधिक ना हो ।

उत्तर प्रदेश स्कॉलर्शिप योजना के लिए दस्तावेज़ सूची

  • छात्र का स्थायी निवास प्रमाण पत्र के रूप मे बोनाफाइड ।
  • आधार कार्ड, पहचान प्रमाण पत्र के रूप मे ।
  • आयु प्रमाण पत्र , पंचायत से जारी या फिर 10वी कक्षा की प्र्तिलिपि।
  • शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र।
  • परिवार का आय प्रमाण पत्र ।
  • बैंक खाता की कॉपी ।

आवेदन करते समय सभी छात्र अपनी कुछ पासपोर्ट साइज़ फोटो भी अपने साथ रखे। और हो सके तो अपने पूरे डॉकयुमेंट की फाइल अपने पास रखे। ताकि आप सही से आवेदन कर सको।

उत्तर प्रदेश स्कालरशिप दशमोत्तर ऑनलाइन आवेदन फार्म

  1. जो भी इच्छुक छात्र या छात्रा उत्तर प्रदेश स्कॉलर्शिप योजना के तहत आवेदन करना चाहता है तो सबसे पहले आधिकारिक वैबसाइट पे जाये।
  2. फिर आपको व्हा पर student section मे जाना है और नए पंजीकरण के लिए क्लिक करना है।
  3. अब आपको वाहा पर अपनी श्रेणी के आधार पर आवेदन फॉर्म का चुनाव करना है और क्लिक करना है।
  4. क्लिक करते ही आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।इसे भर दीजिये।
  5. भरने के बाद एक बार जांच ले और फिर सबमिट कर दीजिये।

आशा है की आपको उत्तर प्रदेश स्कॉलर्शिप योजना 2019 की जानकारी अच्छी लगी।इसे अपने मित्रो के साथ शेयर करे। और किसी भी प्रकार की आप सहायता चाहते है तो हमे पूछिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *