उत्तर प्रदेश जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र पंजीकरण ऑनलाइन | स्टेटस जाने

उत्तर प्रदेश जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र पंजीकरण,यूपी मृत्यु प्रमाण पत्र, यूपी जन्म प्रमाण पत्र, जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र चेक ऑनलाइन, जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र स्टेटस, UP birth and Death Certificate verification online, Uttar Pradesh birth and death registration.

आज हम आपको उत्तर प्रदेश के जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र की ऑनलाइन पंजीकरण के बारे मे बताने जा रहे है। हम आपको बताएँगे की कैसे आप उत्तर प्रदेश मे जन्म प्रमाण पत्र (Uttar Pradesh Birth Certificate) और उत्तर प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र ( Uttar Pradesh Death Certificate) के लिए कैसे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। तो प्रिय पाठको यदि आप भी “उत्तर प्रदेश जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र पंजीकरण” के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है । तो आपको उत्तर प्रदेश की ऑनलाइन आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा। यही से आप इन दोनों प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

उत्तर प्रदेश जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र

हम जानते है की आपको इस  सारी प्रक्रिया के बीच थोड़ी सी मुश्किल आ सकती है। इसलिए आपकी सहूलियत के लिए हम आपको आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी देने जा रहे है। जिससे की आप बिना किसी परेशानी के उत्तर प्रदेश जन्म एवं मृत्यु प्रमाण के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।

उत्तर प्रदेश जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र

यह हम सभी जानते है की प्रमाण पत्र चाहे मृत्यु का हो या फिर जन्म का कितना महत्वपूर्ण होता है। हम आपको दोनों प्रमाण पत्र की जानकारी देने जा रहे है।

जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate UP)

जब भी किसी बच्चे का जन्म होता है  तो उसे 21 दिन के भीतर ही पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। जिसके लिए अब आप ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है। अगर 21 दिन के भीतर पंजीकृत हो जाते है तो आपके जन्म प्रमाण पत्र के अनुसार ही आपका नाम राशन कार्ड इत्यादि मे परिवार के साथ जुड़ जाता है। और जब वही बच्चा पहली बार स्कूल मे दाखिला लेने के लिए जाता है तो उस बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र आपको देना ही पड़ता है। जन्म प्रमाण के साथ आप अपने वीजा इत्यादि के लिए भी आवेदन कर सकते है।

मृत्यु प्रमाण पत्र (Death Certificate UP)

जहा एक और जन्म प्रमाण पत्र बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है। वही दूसरी और मृत्यु प्रमाण पत्र भी बहुत ही मत्वपूर्ण है। जब कोई व्यक्ति मर जाता है तो उसकी वसीयत को उसके परिवार के वाकई सदस्यो के माल पर चढ़ाने के लिए भी मृत्यु प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है। अगर मरने वाली व्यक्ति सरकारी नौकरी मे है तो उसकी पेंशन के क्लैम के लिए भी आपको मृत्यु प्रमाण की जरूरत पड़ती है।

उत्तर प्रदेश जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए दस्तावेज़

पैन कार्ड चाहिए ।
वोटर आईडी चाहिए ।
ड्राइविंग लाइसेन्स चाहिए ।
बैंक पासबुक चाहिए ।
अस्पताल का मृत्यु एवं जन्म प्रमाण पत्र चाहिए ।
परिवार का राशन  कार्ड चाहिए ।

उत्तर प्रदेश जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र पंजीकरण ऑनलाइन

  • तो दोस्तो यदि आप भी जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है। तो आपको यूपी ऑनलाइन जोकि आधिकारिक वैबसाइट है पर जाना होगा।
  • अगर आपने पहले से किसी भी प्रकार के जन्म एव मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया था , तो आपको सीधे अपने पहली वाली आईडी के साथ आधिकारिक वैबसाइट पे लोग इन करे।
  • और यदि आप पहली बार इस वैबसाइट पे आए है तो आपको यहा पर “New Register User” पर क्लिक करा होगा। और यहा पर आपके सामने एक एप्लिकेशन फॉर्म खुल जाएगा, जिसे आपको भर के सबमिट करना है।
  • और फिर एक आईडी और पासवर्ड आपके मोबाइल मे आ जाता है। अव आप यहा से आईडी और पासवर्ड को इस्तेमाल करके अपने अकाउंट मे लोग इन कर सकते है।
  • तो यहा पर आपको ध्यान देना है की आपने जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना है या फिर मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए ।
  • तो अगर आपको जन्म प्रमाण पत्र के लिए पंजीकरण करना है तो जन्म प्रमाण पत्र का चयन कीजिये ।
  • और यदि आपको मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए पंजीकरण करवाना है तो मृत्यु प्रमाण पत्र का चयन कीजिये।

उत्तर प्रदेश जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र का स्टेटस जाने

आवेदन के बाद यदि आप अपने आवेदन फॉर्म के स्टेटस के बारे मे जानना चाहते है तो आपको फिर से आधिकारिक  वैबसाइट पे जाना होगा। यहा से आपको आपके आवेदन फॉर्म की स्थिति के बारे मे पता चलेगा। और जब आप इस आधिकारिक वैबसाइट पे होते है तो आपको आवेदन की स्थिति एवं प्रमाण पत्र के सत्यापन के लिए यहा क्लिक करे , पर क्लिक करना है।

क्लिक करने के बाद आपको यहा पर अपना आवेदन फॉर्म की संख्या नंबर भरना है और सबमिट करना है।

यदि आपको उत्तर प्रदेश जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र की जानकारी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करे। और अगर आप दोनों मे से किसी भी प्रमाण पत्र को डाउनलोड करने के लिए मुश्किल का सामना कर रहे है तो हमसे पूछ सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *