उत्तर प्रदेश लोक कल्याण मित्र भर्ती 2018/इंटर्नशिप प्रोग्राम आवेदन फॉर्म

उत्तर प्रदेश लोक कल्याण मित्र भर्ती 2018, यूपी लोक कल्याण मित्र इंटर्नशिप प्रोग्राम, यूपी लोक कल्याण मित्र आवेदन फॉर्म, Uttar Pradesh Lok Mitra Vacancy

प्रिय उत्तर प्रदेश के वासियो। आज फिर से हम आपके लिए एक अच्छी खबर ही लेके आए है। जैसा की आपको पता है की अभी 9 अगस्त 2018 को उत्तर प्रदेश मे केबिनेट की मीटिंग थी। और मीटिंग के बाद ही हमे पता चलता है की कोई नई  भर्ती निकली या फिर कोई नई योजना। तो हम आपको बता दे की अभी अभी हुई इस केबिनेट की मीटिंग मे उत्तर प्रदेश की वर्तमान राज्य सरकार ने अपनी योजनाओ को गाँव गाँव तक पाहुचाने के लिए और उन योजनाओ की फीडबैक लेने के लिए एक नई भर्ती की घोषणा की है। इस कार्य के लिए “उत्तर प्रदेश लोक कल्याण मित्र भर्ती” की जाएगी। तो अगर आप भी इस भर्ती मे भाग लेना चाहते है तो आपको इस लोक मित्र कल्याण भर्ती 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिसकी जानकारी हम आपको नीचे देने जा रहे है।

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार सरकारी योजनाओ के प्रचार के लिए ही इस लोक कल्याण मित्रो की भर्ती कर रही है। अगर आप मे से कोई भी व्यक्ति किसी सरकारी योजना की जानकारी लेना चाहते है तो आप अपने ब्लॉक के लोक कल्याण मित्र से ले सकते है। लोक कल्याण मित्र ही आपको हर सरकारी योजना के लाभ के बारे मे बताएँगे। और अगर आप उस योजना का लाभ लेना चाहते है तो वह आपकी उसके आवेदन के लिए भी सहायता करेंगे। हर ब्लॉक मे 2 लोक कल्याण मित्र भर्ती किए जाएंगे ।

उत्तर प्रदेश लोक कल्याण मित्र भर्ती 2018

अभी जैसा की हम सभी जानते है की लोकसभा के चुनाव आ रहे है। और सभी राजनीतिक पार्टी अपने काम को लोगो तक पाहुचाने के लिए और लोगो की राय लेने के लिए कार्य कर रही है। इसी संधर्भ मे उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने तो रणनीति बना ली है। उसके लिए पूरे राज्य मे लोक कल्याण मित्र के कुल 824 पदो पर भर्ती होगी। तो जो भी युवा रोजगार की तलाश मे है उनके लिए यह एक सुनहरा अवसर होगा ।

लोक कल्याण मित्र भर्ती मे आवेदको का चुनाव एक लिखित परीक्षा मे माध्यम से किया जाएगा। और उन्हे फिर हर महीने अनुबंध के आधार पर ही रखा जाएगा। इस भर्ती के लिए महिला एवं पुरुष दोनों आवेदन कर सकते है। हम आपको लोक कल्याण मित्र भर्ती 2018 के लिए एक सिलैबस का ब्यौरा भी देंगे।

लोक कल्याण मित्र का कार्य

लोक कल्याण मित्र का कार्य यह होगा की उन्हे पूरे राज्य के छोटे से छोटे गाँव मे सरकारी योजनाओ की जानकारी देनी है। और फिर उन योजनाओ के बारे मे उन लोगो से पब्लिक फीडबैक भी लेनी है। की उनकी सोच क्या है। इन 824 लोक कल्याण मित्रो की भर्ती के चलते राज्य मे लोक कल्याण मित्र इंटेरन्र्शिप प्रोग्राम को भी मंजूरी दे दी है।

उत्तर प्रदेश लोक कल्याण मित्र भर्ती 2018

लोक कल्याण मित्र एक सरकारी दूत की तरह काम करेंगे। राज्य मे जितनी भी योजनाए इस समय चल रही है उन सब की जानकारी ग्रामीण क्षेत्रो मे पाहुचना है जैसी की आयुष्मान भारत योजना, उजाला योजना, जन धन योजना , प्रधानमंत्री आवास योजना और किसान रिन माफी योजना इत्यादि।

लोक कल्याण मित्र भर्ती के तहत चयन

  • इस योजना के तहत युवाओ का चयन जिला स्तर पर किया जाएगा।
  • इसमे 822 विकास खंडो मे एक एक और राज्य मुख्यालय के लिए करीब दो लोक कल्याण मित्र का चयन किया जाएगा।
  • इस भर्ती मे कुल 30% महिलाए होगी।
  • लोक कल्याण के तहत आवेदन करने वाले आवेदको का चयन लिखित परीक्षा के द्वारा किया जाएगा।

लोक कल्याण मित्र का वेतन

इस भर्ती मे रोजगार पाने वाले आवेदको को हर महीने 25000 रुपए तक का मासिक वेतन दिया जाएगा। और ग्रामीण क्षेत्रो मे आने जाने के लिए 5000 रुपए अलग से यात्रा भत्ता दिया जाएगा। जिससे की कुल मिला के 30000 रुपए वेतन होगा।

लोक कल्याण मित्र की आयु सीमा

इस भर्ती मे केवल 21 वर्ष से 40वर्ष की आयु लोग ही आवेदन कर सकते है ।

लोक कल्याण मित्र के लिए शैक्षणिक योग्यता

आवेदन ने कला, विज्ञान , कृषि विज्ञान , इंजीन्यरिंग , प्रबंधन आदि मे स्नातक की डिग्री पास को हो । और उन्हे कम्प्युटर मे एमएस ऑफिस , एमएस वर्ल्ड की जानकारी होना भी आवशयक है।

लोक कल्याण मित्र भर्ती 2018/इंटर्नशिप प्रोग्राम आवेदन

इस भर्ती के तहत जिला स्तर पर आवेदन भरवाये जाएंगे । इसके तहत मुख्य विकास अधिकारी और सूचना विभाग अधिकारी ही लोगो से आवेदन की मांग करेंगे । और इस भर्ती के तहत आरक्षण के नियमो का भी पालन किया जाएगा। चयन होने के बाद लोक कल्याण मित्रो का गिरि इंस्टीट्यूट लखनऊ , आईआईएम लखनऊ, बीएचयू , टाटा इंस्टीट्यूट आदि स्नास्थाओ मे प्रशिक्षण दिलवाया जाएगा।

देखा जाये तो यह एक अच्छी पहल है। इससे सभी राजनीतिक पार्टी को अपने द्वारा हुए काम के बारे मे पता भी चलेगा, की उनके द्वारा शुरू की गई योजनाओ का लाभ लोगो को हो रहा है या नहीं। अगर नहीं तो क्यो। उन सब का निवारण यह लोक कल्याण मित्र ही करेंगे।

उत्तर प्रदेश मे जैसा की हम सभी जानते है की योगी सरकार का ही बोलबाला है। और उन्होने पूरे राज्य के लोगो को मद्देनजर रखते हुए कई प्रकार की योजनाओ की शुरुआत भी की हुई है। परंतु कई बार जो लोग अनपड़ होते या फिर एसे जगहो से होते है जहा पर उनको कई बार समाचार का पता नहीं होता है। एसे लोगो की मदद के लिए ही योगी सरकार उत्तर प्रदेश मे लोक कल्याण मित्रो की भर्ती कर रही है। यह लोक कल्याण मित्र ही योगी सरकार की कई योजनाओ का प्रचार करेगी। और इन लोक कल्याण मित्रो का चयन एक लिखित परीक्षा के आयोजन से किया जाएगा।

सभी हमसे कमेंट करके पूछ रहे है की इस भर्ती की ऑनलाइन प्रक्रिया क्या है। तो प्रिय पाठको हम आपको बता देते है की आप इस उत्तर प्रदेश लोक कल्याण मित्र भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते है। हम आपने को इस पोस्ट माध्यम से पहले ही बता दिया है की युवाओ का चयन जिला स्तर पर किया जाएगा। हम आपको इस विषय पर हर नई जानकारी के साथ अपडेट करते रहेंगे। अब आपको ज्यादा इंतेजार नहीं करना पड़ेगा। बस आप अपनी तैयारी रखिए।

तो दोस्तो अगर आपको लोक कल्याण मित्र भर्ती 2018 की जानकारी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करे। और अगर आपको किसी भी प्रकार की सहायता या फिर जानकारी चाहिए तो आप ले सकते है।

3 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *