[वैकेंसी] वरुण मित्र योजना (VARUN MITRA) आवेदन फार्म 2019

वरुण मित्र योजना, वरुण मित्र योजना ऑनलाइन आवेदन फार्म, वरुण मित्र योजना भर्ती 2019, varun mitra yojana online Application Form, Varun Mitra Jobs 2019, Varun Mitra Training 2019, Varun Mitra Recruitment 2019.

प्रिय पाठको आज हम आपको एक एसी नई योजना की जानकारी देने जा रहे है, जिसमे आवेदन करने के करीब 21 दिन के भीतर ही आपको एक अच्छी नौकरी मिल जाएगी। तो दोस्तो जैसा की आपको पता है की मोदी सरकार ने हाल ही मे एक नई योजना की शुरुआत की है। इस नई योजना का नाम है वरुण मित्र योजना 2019।  इस योजना की शुरुआत 21 जनवरी 2019 से शुरू हो रही है। इस योजना के साथ जुड़ कर वह लोग पैसे कमा सकते है जो या त कम पैसो की नौकरी कर रहे है। या फिर जो अभी रोजगार की तलाशा मे है।

तो प्रिय पाठको आज हम आपको इस आर्टिक्ल के जरिये अब यह बताएँगे की कैसे आप वरुण मित्र योजना के तहत आवेदन कर लाभ ले सकते है। आपको हम बताएँगे की वरुण मित्र योजना 2019 के लाभ के लिए आवेदन के पास क्या पात्रता होना जरूरी है। और इस योजना के तहत आपको कैसी और कितने दिन की ट्रेनिंग दी जाएगी। तो आइये अधिक जाने वरुण मित्र योजना।

वरुण मित्र योजना

वरुण मित्र योजना को मोदी सरकार ने हाल ही मे शुरू किया है। इस योजना को सोलर वॉटर पम्पिंग वरुण मित्र के नाम से भी जाना हटा है। यह एक एसा कार्यक्रम है जिसकी शुरुआत 1 जनवरी 2019 से की जाएगी। इस योजना के तहत पात्र आवेदको को भारत सरकार द्वारा 3 हफ्ते की मुफ्त ट्रेनिंग दी जाएगी। तो इस समय जो भी लोग बेरोजगार है या फिर कोई कम पैसे मे नौकरी कर रहे है। तो यह योजना उन लोगो के लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाली है।

वरुण मित्र योजना

यह वरुण मित्र योजना सभी बेरोजगार लोगो के लिए एक नए साल बहुत ही बड़ा तौहफा साबित होनेवाला है। इस योजना के तहत सरकार आवेदन करने वाले प्रार्थी को कम से कम 3 हफ्ते की ट्रेनिंग दी जाएगी।  वैसे इसे सोलर वॉटर पम्पिंग “वरुण मित्र “कार्यक्रम के नाम से भी जाना जाता है। और बस ट्रेनिंग के बाद ही आपको एक सरकारी एवं अच्छी नौकरी सरकार द्वारा दी जाएगी। तो अब हम आपको बताएँगे की कैसे आप इस ट्रेनिंग मे हिस्सा ले सकते है। और भी आपको इस योजना के तहत क्या फायदे होने वाला है इत्यादि।

वरुण मित्र योजना के तहत कोन से विषय मे ट्रेनिंग दी जाएगी

अब आप सब सोच रहे होंगे की आपको किस किस फ़ील्ड या फिर विषय मे ट्रेनिंग दी जाएगी। तो इसकी जानकारी हम आपको देते है।

सोलर पीवी वॉटर पम्पिंग सिस्टम, सेफ़्टी प्रेक्टिस, ऑपरेशन एंड मेंटेन्स , टेस्टिंग , रिन्युएबल एनर्जी , सोलर रेसोर्स असेस्मेंट ,साइज फ़िजीब्लीटि , वॉटर टेब; इत्यादि की जानकारी दी जाएगी।

वरुण मित्र योजना के लिए शैक्षणिक योगिता एवं पात्रता

इस योजना मे भाग लेने के लिए के भारत का कोई भी नागरिक आवेदन कर सकता है।

इसमे इलैक्ट्रिकल , मैकेनिकल, इएंडसी , डिप्लोमा होल्डर , ग्रेजुएट पीएससीयू अधिकारी भाग ले सकते है।

वरुण मित्र योजना के तहत मिलने वाली ट्रेनिंग की अवधि

तो दोस्तो जो भी इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करते है, उन्हे सरकार की तरफ से 3 हफ्ते की मुफ्त मे ट्रेनिंग दी जाएगी।

यह ट्रेनिंग आवेदक को 1 जनवरी 2019 से 19 जनवरी 2019 के बीच मे दी जाएगी।

इस अवधि मे आवेदक को 120 घंटे की कलास लगवानी होगी ।

आपको इस ट्रेनिंग पीरियड मे कलास लगवाने के साथ प्रेक्टिकल काम फील्ड विजिट और इंडस्ट्रियल विजिट भी कारवाई जाएगी।

यह ट्रेनिंग एक डैम फ्री मे कारवाई जानी है। जिसमे की आपको कोई भी शुल्क नहीं देना है। लेकिन अगर आप घर से बाहर हॉस्टल मे रहकर यह ट्रेनिंग लेना चाहते है तो आपको 600रुपए हर दिन के हुसाब से देने होंगे।

वरुण मित्र योजना की लास्ट डेट

तो जो भी इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते है उन्हे जल्दी से जल्दी इस योजना के लिए आवेदन करना है। क्योकि इसमे ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 28 दिस्म्बर 2018 है। तो जल्दी से सब आवेदन कीजिये और भाग लीजिये वरुण मित्र योजना मे ।  

यह एक एसी सरकारी योजना है जिसमे ट्रेनिंग के तुरंत बाद ही आपको नौकरी मिल जानी है। यह योजना उन लोगो के लिए बहुत ही मददगार होने वाली है , जो प्राइवेट नौकरी से परेशान है। या फिर जो लोग कम तंखवाह पे काम कर रहे है ।

वरुण मित्र योजना/VARUN MITRA ऑनलाइन आवेदन फार्म 2019

  1. तो जो भी आवेदक इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है उनके लिए यह जरूरी है की वह ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरे।
  2. ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपको इस वैबसाइट पे जाना होगा।
  3. जब आप इस वैबसाइट पे जाते है तो आपको योजना मे आवेदन करने के बारे मे पूरी जानकारी दी जाएगी।
  4. जानकारी पढ़ने के बाद आपको आवेदन फॉर्म भर कर सबमिट करना है।
  5. तो इस तरह आप वरुण मित्र योजना 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

भारत सरकार द्वारा शुरू की अन्य योजनाओ की जानकारी : यहा से देखे

अगर वरुण मित्र योजना एक कामयाब योजना साबित होती है तो इस योजना के तहत काफी बेरोजगारी दूर होगी। और बेरोजगार युवाओ को भी रोजगार मिलेगा। यह हमारे देश के पढे लिखे बेरोजगार युवाओ के लिए एक नई आशा की किरण है। उम्मीद करते है की यह योजना एक अच्छी योजना साबित हो।

उम्मीद करते है की आपको वरुण मित्र योजना 2019 की जानकारी अच्छी लगी है। अधिक जानकारी के लिए आप हमारे साथ जुड़े रहे। अगर आप इस विषय पर हमसे किसी भी प्रकार की जानकारी चाहते है तो हमसे ले सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *