उत्तर प्रदेश विकलांग जन पेंशन योजना 2019 फार्म | पेंशनर सूची

उत्तर प्रदेश विकलांग जन पेंशन योजना 2019. विकलांग पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन फार्म, विकलांग पेंशनर सूची यूपी, viklang pension up online registration.

उत्तर प्रदेश के विकलांग लोगो केलिए भी अब योगी सरकार ने एक नई पेंशन देने की बात कही है। आप इस नई पेंशन को “उत्तर प्रदेश विकलांग जन पेंशन योजना 2019” के नाम से जान सकते है। इस नई पेंशन योजना को हाल मे ही योगी आदित्यनाथ सरकार ने शुरू किया है। इसे राज्य की एक कैबिनेट मीटिंग मे शुरू करने के लिए बोला गया था। वैसे तो इस योजना की शुरुआत 2016 मे हो गई थी। और उस के बाद हर साल बहुत से लोग विकलांग पेंशन योजना के तहत लाभ ले रहे है। हम सामान्य व्यक्तियों को ही अपनी रोजी रोटी के लिए कितनी मेहनत करनी पड़ती है। बही दूसरी और विकलांग व्यक्ति अपनी दिनचर्या का काम नहीं कर पाते है तो वह अपने लिए रोजी रोटी कैसे कमा सकते है।

विकलांग या फिर कहे शरीर से अपंग लोग किसी भी प्रकार की नौकरी करने मे असमर्थ होते है। कई बार तो येही सोच मे साथ वह बहुत ही निराश हो जाते है। और अत्महत्या जैसे रास्तो पर चल पड़ते है। घर के लोग भी उन्हे सिर्फ खाने के लिए रोटी दे सकते है वो भी एक बोझ समझ कर। इसलिय विकलांग लोगो की गलत इस परेशानी से निकालने के लिए ही इस पेंशन योजना को शुरू किया गया है।

उत्तर प्रदेश विकलांग जन पेंशन योजना 2019

तो यह पेंशन योजना के लाभार्थी केवल उत्तर प्रदेश के विकलांग लोग ही होंगे। अगर आप मे से भी कोई इस विकलांग जन पेंशन योजना उत्तर प्रदेश का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन पंजीकरण की शुरुआत हो चुकी है। और अब तक हजारो लोग इस पेंशन योजना के तहत आवेदन कर लाभ भी ले चुके है।

ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको बताएँगे की ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करना है। हम आपको विकलांग जन पेंशन योजना से जुड़ी अब वो हर जानकारी देने जा रहे है जो आपके लिए जरूरी है। आप हमारे द्वारा दिये गए निर्देशों का पालन कीजिये और आवेदन कीजिये।

विकलांग पेंशन योजन के तहत पेंशन राशि

जो भी व्यक्ति इस योजना के तहत आवेदन करता है उसे हर महीने के हिसाब से पेंशन दी जाएगी। आप जिस भी महीने से विकलांग जन पेंशन योजना के लिए पंजीकरण करते है , आपको उसी माह से पेंशन दी जाएगी। आपको राज्य सरकार की तरफ से हर महीने 500 रुपए पेंशन दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश विकलांग जन पेंशन योजना की पात्रता

  1. आवेदन करने के लिए व्यक्ति का विकलांग होने के साथ साथ उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना जरूरी है।
  2. व्यक्ति कम से कम 40% तक विकलांग या फिर उससे ज्यादा वाले इस योजना के लाभ लेसकते है।
  3. आवेदक की आयु कम से कम 18 बर्ष से ऊपर होनी चाहिए ।
  4. आवेदक पहले से सरकारी किसी अन्य योजना का लाभ न ले रहा हो।
  5. वो किसी भी प्रकार की सरकारी नौकरी मे कार्यरत ना हो।

उत्तर प्रदेश विकलांग जन पेंशन योजना के लिए दस्तावेज़

  1. विकलांगता प्रमाण पत्र ।
  2. आवेदक की आयु का प्रमाण पत्र।
  3. उत्तर प्रदेश का बोनाफाइड ।
  4. आय प्रमाण पत्र ।

उत्तर प्रदेश विकलांग जन पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन फार्म

  • अगर आप मे से कोई भी इस योजना के पात्र है तो सबसे पहले आपको ऑनलाइन पंजीकरण करवाना अनिवार्य है।जिसके लिए आपको आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा।
  • जब आप जाते है तो एक पेज आता है HANDICAP PENSION बस इसी पेज से आपको ऑनलाइन पंजीकरण की क्रिया शुरू करनी है।

उत्तर प्रदेश विकलांग जन पेंशन योजना

  • सबसे पहले आपको NEW ENTRY FORM पर क्लिक करना है।
  • अब यहा पर आपके सामने विकलांग जन पेंशन हेतु आवेदन फॉर्म खुल जाता है।

  • इस फॉर्म को ध्यान से पढे और जमा कर दे।
  • इस तरह आप आवेदन कर सकते है।

विकलांग पेंशन आवेदन फॉर्म का स्टेटस

आप अपने आवेदन फॉर्म का पंजीकरण करवाने के बाद, उसकी स्थिति भी जांच सकते है। की आपका आवेदन फॉर्म मंजूर हुआ है, या फिर पेंडिंग मे है। कई बार गलत फॉर्म भरने के बाद, लोगो के आवेदन फॉर्म रद्द भी कर दिये जाते है। इसलिए उम्मीद करते है की आवेदन के समय किसी प्रकार की त्रुटि ना हो।

उत्तर प्रदेश विकलांग जन पेंशन योजना पेंशनर सूची

जब आप आवेदन फॉर्म जमा करवा देते है। उसके बाद विभाग पात्र लोगो की एक सूची तैयार करता है। इसलिए जिन भी लोगो ने फॉर्म भरते समय किसी भी प्रकार की कोई गल्ती नहीं की है, उनका नाम इस सूची मे हो सकता है। आप सूची को आधिकारिक वैबसाइट पे ही देख सकते है। और फिर जो भी लोग इस सूची मे होंगे, उन्हे राज्य सरकार की तरफ से पेंशन मिलने शुरू हो जाएगी।

अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर पर संपर्क करे: 18004190001

तो अगर आपको उत्तर प्रदेश विकलांग जन पेंशन योजना की जानकारी अच्छी लगी तो इसे शेयर करना ना भूले। किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए हमसे बात करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *