उप योग टीचर भर्ती 2019 ।आवेदन फॉर्म। अंतिम तिथि

उप योग टीचर भर्ती 2019, उत्तर प्रदेश योग टीचर आवेदन फॉर्म। योग टीचर वेकेन्सी अंतिम तिथि। yoga teacher vacancy.

प्रिय पाठको अगर आप भी उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और बेरोजगार हैं तो आपके लिए हमारे पास यहां एक बहुत अच्छी खबर है। जी हां प्रदेश में 500000  उप योग टीचर भर्ती 2019  होने जा रही है. बहुत से युवा ऐसे हैं जो योग टीचर का कोर्स करके अभी भी बेरोजगार बैठे हैं। तो हम उन सभी बेरोजगार योग टीचर से यह बात सांझा करना चाहते हैं की प्रदेश की नई सरकार बहुत जरूरत पूरे प्रदेश में योग टीचर की भर्ती करने जा रही है. तो अगर हम भी इस भर्ती इंतजार में है तो समझ लीजिए आपका इंतजार खत्म हो गया है. हम आज आपको अपने इस आर्टिकल को जरूर बताएंगे कि कैसे आप इस योग टीचर भर्ती से जुड़कर अपने रोजगार को पा सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़ें.

आजकल योग का इतना क्रेज देखने को मिलता है की बाहर देश के लोग भी भारत मे आ कर योग सीख रहे है। योग भारत का ही एक दिया आहुया तौहफा है। इसीलिए योगी सरकार ने इसे स्कूलो मे शुरू करने के निर्द्श दिये है। जिसके चलते बहुत से युवाओ को रोजगार मिलेगा। उप योग टीचर भर्ती 2019 के लिए केवल वही व्यक्ति आवेदन कर सकते है, जिनहे योग मे कोई डिग्री डिप्लोमा या फिर कोर्स किया हो।

उप योग टीचर भर्ती 2018-19

जैसा कि आप जानते हैं हमने आपको इस आर्टिकल के ऊपर पहले बता दिया कि प्रदेश में उप योग टीचर भर्ती 2019 होने  वाली है. और जानकारी के लिए आपको यह बता दें कि यह उप योग टीचर भर्ती 2019 में ही होनी है. इसलिए आज हम आपको योग शिक्षक भर्ती से जुड़े हर वह जानकारी देंगे जो आपके लिए जरूरी है. हम आपको बताएंगे कि कौन से बेरोजगार युवा है जो इस भर्ती में जुड़कर रोजगार पा सकते हैं. हम आपको उप योग टीचर भर्ती 2019 की पात्रता, आवेदन कैसे करना है इत्यादि.

अगर आपको इस भर्ती की पूरी जानकारी मिलेगी, तभी आप इस भर्ती मे शामिल हो पाएंगे। परंतु आपको यह बात भी पता है की इस भर्ती के लिए बहुत से युवा इंतेजार मे है। और सबने इसके लिए कमर भी कस ली है। कोई भी इस अवसर को हाथ से नहीं जाने देगा। तो आपको इस भर्ती के लिए अभी से खुद को तैयार करना होगा। आप तैयारी रखिए, हम यहा पर आपको सारी जानकारी देते रहेंगे। उप योग टीचर भर्ती 2019  के लिए आपको केवल ऑनलाइन आवेदन ही करना है। इस बात का जरूर ख्याल रखे की जब भी आप आवेदन फॉर्म भरे तब अपने सारे दस्तावेज़ को अपने पास ही रखे।

योगा का परिचय

योग हमारे भारत के लिए एक बहुत ही अच्छा विषय है. योग को हमारे पुराने ऋषि अपनी दीर्घायु के लिए इस्तेमाल करते थे. इसलिए हम भारत के हर राज्य में युवक को एक महत्वपूर्ण विषय बना दिया गया है. जिसमें से एक उत्तर प्रदेश की राज्य में योग टीचर को सभी कक्षाओं में एक महत्वपूर्ण विषय बना दिया गया है. ना चाहते हुए भी अब हर युवा को योग से जुड़ना ही होगा. योग से जुड़ने से कई प्रकार के रोग दूर भी होते हैं. परंतु अब सवाल यह है कि इन स्कूलों में बच्चों को योग कौन पढ़ाएगा.

उप योग टीचर भर्ती 2018-19

यह हम सभी जानते हैं कि योग वही पढ़ा सकता है जिसे योग का ज्ञान हो. तो हमारे राज्य में ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्होंने पहले से ही योग का कोर्स किया हुआ है. इसलिए इस भर्ती में केवल योग शिक्षकों की भर्ती होगी.

जब से योग शिक्षक भर्ती की जानकारी पूरे राज्य मे दी गई है, तब से सभी के मन मे यही प्र्शन बार बार आता है की योग टीचर की भर्ती कब होगी। तो हम आपको बता दे की यह भर्ती बहुत ही जल्द होने वाली है। जिसके तहत बाकी सारे कार्य पूरे कर लिए गए है। और राज्य मे योग शिक्षक भर्ती होने के बाद यह योग टीचर पूरे राज्य के प्राइमरी और माध्यमिक स्कूलो मे अपनी सेवाए देंगे। तो अगर आप भी इस योग टीचर की भर्ती मे भाग लेना चाहते है तो हमारे साथ बने रहे। हम आपको सबसे पहले इस भर्ती की जानकारी देंगे।

योग शिक्षक पात्रता

योग शिक्षक बनने के लिए अभ्यर्थी का उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है.
अभ्यर्थी ने योग में कोर्स किया हो. योग कोर्स के साथ अभ्यर्थी के पास स्नातक पास डिग्री होनी चाहिए
आवेदक की आयु 18 वर्षों से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आयु में अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लिए छूट होगी.

हम जानते है की इस समय बहुत से एसे लोग है जो उप योग टीचर भर्ती 2019 का इंटेजार कर रहे है। परंतु अब समय इतना बीत चुका है की कुछ लोगो ने तो यह आस भी छोड़ दी है की अब कभी योग शिक्षक की भर्ती होनी भी है या नहीं। तो दोस्तो हम आपको बताना चाहते है की निराश ना हो। इस भर्ती को अब 2019 मे पूरा किया जाएगा। तो जो भी योग शिक्षक बनाने का सपना देख रहे है वो कृपया इतनी जल्दी निराश ना हो। बहुत ही जल्द यूपी योग टीचर की आधिकारिक नोटिफ़िकेशन जारी की जाएगी।

योग शिक्षक के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बोनाफाइड
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • योग कोर्स प्रमाण पत्र
  • फोटो इत्यादि

उत्तर प्रदेश योग शिक्षक भर्ती पर हाइ कोर्ट ने रोक लगा दी थी। परंतु खुशी की बात यह है की बूट जल्द इस भर्ती पर लगी रोक पर बहाली होने वाली है।  और अब यह भर्ती बहुत ही जल्दी होने वाली है। तो अगर आप भी इस योग टीचर भर्ती मे भाग लेना चाहते है तो आप हमारे साथ अपने आप को हमेशा अपडेट रखे। ताकि आप इस भर्ती के लिए जब भी आवेदन हो तो आप भर सके।

योग टीचर भर्ती 2018 के लिए आवेदन

  1. आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस भर्ती से जोड़ी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. यहां पर आपको योग टीचर भर्ती ऑनलाइन आवेदन का एक लिंक दिखाई देगा।
  3. आपको इस लिंक पर क्लिक करना है. क्लिक करते ही आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  4. ध्यान दें आवेदन फॉर्म को भरने से पहले उसे अच्छी तरह पढ़ कर समझ कर फिर भरें. गलत जानकारी से आपका आवेदन फॉर्म रद्द भी किया जा सकता है।
  5. आवेदन फार्म को ध्यान से भरने के बाद आप इसे सबमिट कर दें।
  6. इस तरह होगा टीचर भर्ती 2019 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हमे पता है की बहुत से युवा इस उप योग टीचर भर्ती 2019 के लिए इंतेजार कर रहे है। तो हम आपको बता दे की इस साल के अंत तक तो इस भर्ती के लिए आवेदनो की मांग की जाएगी। आप इस इंतेजार मे भी ना बैठे की जब आवेदन की मांग होगी हम तभी इस भर्ती के लिए अपने आप को तैयार करेंगे। हमारी जानकारी के अनुसार इस भर्ती मे पूरे उत्तर प्रदेश के लाखो युवा आवेदन करने वाले है। और इस भर्ती के लिए सभी ज़ोर लगा रहे है। तो आप अपने आप को इस यूपी योग टीचर भर्ती की लिखित परीक्षा की तैयारी करे। और जब भी आवेदन की मांग की जाती है। जल्दी से जल्दी आवेदन सबमिट कर दीजिये।

हमने आपको अपने इस आर्टिकल के जरिए योग टीचर भर्ती की सारी जानकारी दे दी है। फिर भी अगर आपको उपरोक्त विषय पर किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप हमसे पूछ सकते हैं। धन्यवाद.

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *